रूर्बन मिशन की डेल्टा रैंकिंग में झारखंड देश में अव्वल बना

Friday, Jul 08, 2022 - 03:12 AM (IST)

रांचीः झारखंड इस वर्ष जून माह की ग्रामीण क्लस्टर के विकास से जुड़ी डेल्टा रैंकिंग में 76.19 अंकों के साथ पूरे देश में प्रथम स्थान पर पहुंच गया जबकि सभी आंकडों को मिलाकर की गई रैंकिंग में भी वह देश में आठवें स्थान पर आया है। 

राज्य सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना के तहत ग्रामीण विकास मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा जारी जून महीने की नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में झारखंड ने पहला स्थान प्राप्त किया है। देश के सभी राज्यों में कुल मिलाकर विभिन्न सामाजिक एवं आर्थिक आधारों पर की गयी संपूर्ण रैंकिंग में भी सुधार करते हुए झारखंड ने आठवां स्थान प्राप्त किया है। 

झारखंड के ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डॉ मनीष रंजन ने मीडिया से कहा कि केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा ग्रामीण इलाकों (क्टस्टर्स) में शहरी सुविधाएं प्रदान करने के लिए चलाए जा रहे रूर्बन मिशन में राज्य सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है जिसके चलते ही राज्य को यह सफलता मिली है। 

उन्होंने बताया कि झारखंड वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर ‘जीविका भी, जीवन भी' मंत्र के साथ आगे बढ़ रहा है और इसी के तहत ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने तथा ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने की पहल की गई है। मनीष रंजन ने बताया कि इस कार्य में रूर्बन योजना बहुत प्रभावी साबित हो रही है। मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने जानकारी दी है कि झारखंड के ग्रामीण इलाकों में रूर्बन मिशन के तहत योजनाओं को धरातल पर उतारने में विभाग तेजी से काम कर रहा है।
 

Pardeep

Advertising