कर्नाटक संकटः फ्लोर टेस्ट से पहले बोले शिवकुमार-JDS त्याग को तैयार, कांग्रेस से बन सकता है CM

Monday, Jul 22, 2019 - 08:40 AM (IST)

बेंगलूरु: कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार रहेगी या जाएगी, इस पर सोमवार को विधानसभा में फैसला होने की संभावना है। वहीं फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार का बड़ा बयान आया है। शिवकुमार ने कहा कि जेडीएस सरकार बचाने के लिए किसी भी तरह के त्याग के लिए तैयार है, ऐसे में कांग्रेस की ओर से किसी को मुख्यमंत्री बनाने के लिए भी तैयार हैं। उन्होंने कहा कि इस बारे में हाईकमान को जानकारी दे दी है।

इससे पहले रविवार को भी कांग्रेस-जद (एस) के विधायक सरकार को बचाने की कवायद के तहत विवांता होटल में बैठक करते रहे तो वहीं भाजपा विधायक रमाडा होटल में सरकार गिराने की रणनीति बनाते रहे। दरअसल, गठबंधन के विधायकों के इस्तीफों के बाद एच.डी. कुमारस्वामी नीत सरकार ने 19 जुलाई को बहुमत साबित करने के लिए राज्यपाल द्वारा दी गई 2 समय-सीमाओं का पालन नहीं किया था।

मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी द्वारा लाए गए विश्वास प्रस्ताव पर गठबंधन सरकार के चर्चा खींचने की अब भी कोशिशें करने की खबरों तथा उच्चतम न्यायालय से कोई न कोई राहत मिलने की उम्मीद के बीच कांगे्रस तथा जद (एस) बागी विधायकों का समर्थन वापस हासिल करने के लिए अब तक प्रयासरत हैं।

विधानसभा कुल सीटें- 224
स्पीकर को हटाकर- 223
बहुमत के लिए जरूरी- 112
मौजूदा सरकार-116 (कांग्रेस-78, जदएस-37, बसपा-1)

बागी विधायक शक्ति परीक्षण में न शामिल हुए तो
कुल सीटें- 208
बहुमत के लिए जरूरी- 105
कुमारस्वामी के पास- 101
भाजपा के पास-107 (105 भाजपा, 2 निर्दलीय)

Seema Sharma

Advertising