हमारा ‘आत्मनिर्भर भारत'' आशा, विश्वास के साथ बढ़ रहा है: राहुल के ‘दो हिंदुस्तान'' वाले बयान पर जयंत सिन्हा का पलटवार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 08, 2022 - 08:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ‘दो हिंदुस्तान' वाले बयान को लेकर उन पर परोक्ष निशाना साधते हुए भाजपा सांसद जयंत सिन्हा ने मंगलवार को कहा कि विपक्ष के लोग ऐसे इंडिया की बात करते हैं जो निराशावादी है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम एक ऊर्जावान, प्रतिभावान और आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं। लोकसभा में वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए भारतीय जनता पार्टी के सांसद जयंत सिन्हा ने कहा, ‘‘ विपक्ष के लोग ‘दो इंडिया' की बात करते हैं। जबकि हम भारत की बात करते हैं।'' उन्होंने कहा कि उनका (विपक्ष) इंडिया, उनका साम्राज्य धीरे-धीरे सिमटता जा रहा है और उसमें निराशा है।

सिन्हा ने कहा, ‘‘ हम अपने भारत की ओर देखते हैं तो वह आशा और विश्वास के साथ बढ़ रहा है। हम एक ऊर्जावान, प्रतिभावान और आत्मनिर्भर भारत को देखते हैं।'' कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर सदन में चर्चा में भाग लेते हुए कहा था कि ‘‘आज दो हिंदुस्तान बन गये हैं। एक अमीरों का है और एक गरीबों का है।'' भाजपा सांसद ने कहा कि जब 2007-08 में वैश्विक आर्थिक मंदी आई थी तो भारत को बड़े संकट का सामना करना पड़ा था और सूक्ष्म स्तर पर अर्थव्यवस्था के सभी मानदंड कमजोर थे। उन्होंने कहा कि लेकिन जब कोविड महामारी आई और पूरी दुनिया में 100 वर्ष के बाद ऐसा संकट आया, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस संकट से देश को निकाला और जीडीपी, मुद्रास्फीति, शेयर बाजार और विदेशों से पूंजी प्रवाह जैसे मानक दुरुस्त रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि विश्व को विश्वास है कि भारत तेजी से बढ़ रहा है। सिन्हा ने बजट में राज्यों के लिए जरूरी संसाधनों का उल्लेख नहीं होने के विपक्ष के कुछ सदस्यों के दावों को खारिज करते हुए कहा कि वित्त मंत्री ने इस बजट में प्रत्येक राज्य सरकार को एक लाख करोड़ रुपये की राशि 50 साल के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर आवंटित की है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने देश में सड़कों का जाल बिछाया है और हर वर्ष औसत 100 किलेामीटर राजमार्ग का निर्माण हुआ। सिन्हा ने कहा कि अगले वित्त वर्ष के बजट में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के लिए 1,34,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है जो जो पिछले बजट में 65 हजार करोड़ रुपये था। भाजपा सांसद ने कहा कि इस बजट में वाराणसी से कोलकाता तक भारतमाला के तहत सुपर राजमार्ग के निर्माण का प्रस्ताव है जिससे यह यात्रा छह घंटे में हो सकेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘यह चमत्कार नहीं तो क्या है।'' उन्होंने कहा, ‘‘हम केवल भौतिक अवसंरचना में ध्यान नहीं दे रहे, भविष्य के भारत के लिए डिजिटल ढांचा भी जरूरी है। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी होने वाली है।'' उन्होंने कहा कि गत दिसंबर में यूपीआई से 8 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन अकल्पनीय और अभूतपूर्व है। सिन्हा ने कहा कि इस सरकार के कामों के कारण विश्व के अन्य नेताओं की तुलना में प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता चरम पर है और एक निष्पक्ष वैश्विक पोल में वह शीर्ष पर रहते हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News