आसमान से बरसती ''आग'' के बीच रेत पर खाना पका रहे सेना के जवान!(Pics)

punjabkesari.in Saturday, May 21, 2016 - 07:21 PM (IST)

जैसलमेर: भीषण गर्मी के प्रकोप के चलते मौसम विभाग ने राजस्थान समेत 6 राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में गुरुवार को जब पारा 51 हुआ तो 1956 का रेकॉर्ड टूट गया, लेकिन जैसलमेर ने तो सारे आंकड़े ही ध्वस्त कर दिए हैं। यहां भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात जवानों की मानें तो गर्मी के प्रकोप का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि रेत पर पापड़ सेक लिया गया। इस जानलेवा गर्मी में भी जवान मुस्तैदी से सीमा पर देश की सुरक्षा में जुटे हुए हैं। 

3 घंटे में पक जाएंगे चावल
अपनी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों से तापमान माप रहे जवानों का दावा है कि अब तक वे अधिकतम 55 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड कर चुके हैं। जवानों का यह भी दावा है कि अगर चावल को पानी के साथ करीब 3 घंटे खुले में छोड़ दिया जाए तो चावल पक कर तैयार हो जाते हैं। एक तरफ जहां मौसम विभाग जैसलमेर में शुक्रवार का तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस बता रहा है। वहीं एक प्राइवेट फर्म फोकस एनर्जी ने यहां का तापमान 54.5 डिग्री होने का दावा किया है। हालांकि इन आंकड़ों की पुष्टि नहीं की गई है।

सिर चढ़कर बोल रही गर्मी
बीएसएफ के जवान कैप, हेडगियर, खास चश्मों और पानी की बोतलों से लैस हैं। इसके बावजूद गर्मी सिर चढ़कर बोल रही है। जवानों ने बताया कि जब वे गर्म रेत पर चलते हैं तो उनके जूतों की सोल पिघलने लगती है। जवान समतल जमीनों पर पैदल और रेतीले इलाके में ऊंटों के सहारे पट्रोलिंग कर रहे हैं। अब तक देश भर में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले दिल्ली में 19 दिनों के भीतर 137 लोगों की मौत हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News