जवाहर सुरंग हिमस्खलन : लापता 10 पुलिसकर्मियों में से 7 की मौत, 3 जिन्दा निकाले गए

Saturday, Feb 09, 2019 - 06:02 AM (IST)

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में जवाहर सुरंग के नजदीक बीती शाम हिमस्खलन के कारण प्रभावित पुलिस चौकी में फंसे सात पुलिसकर्मियों के शव शुक्रवार को निकाल लिया गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कुलगाम जिले की घटना में तीन पुलिसकर्मियों को बचा लिया गया था जबकि अन्य लापता थे। उन्होंने बताया कि बचाए गए पुलिसकर्मियों को अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी स्थिति स्थिर बताई गई है। 

पुलिस चौकी की घटना के बारे में अधिकारियों ने बताया कि कुलगाम जिले में बृहस्पतिवार की शाम काजीगुंड की तरफ पर जवाहर सुरंग के उत्तरी छोर पर हिमस्खलन हुआ था। सुरंग के निकट चौकी पर तैनात 10 पुलिसकर्मी हिमस्खलन से पहले वहां से सुरक्षित निकल गये थे, जबकि 10 पुलिसकर्मी फंस गए थे। उन्होंने बताया कि तेज हवा चलने और बर्फ जमा होने के चलते बचाव दल को शुक्रवार सुबह घटनास्थल पर पहुंचने में मुश्किल हुई। 
एक अन्य दूसरी घटना में बृहस्पतिवार शाम अनंतनाग जिले में हिमस्खलन में मकान के ढहने से मलबे में दबने के कारण एक युगल की मौत हो गई लेकिन बचाव दल ने उनके दो बच्चों को जीवित बचा लिया। अधिकारी ने बताया कि जिले के कोकेरनाग क्षेत्र में सोनबरारी-मागम में यह घटना र्हुइ। इस हिमस्खलन में बशीर अहमद कुरैशी और उसकी पत्नी की मौत हो गई।  


गौरतलब है कि कश्मीर में पिछले दो दिनों से भारी बर्फबारी हो रही है। घाटी के पर्वतीय क्षेत्रों में कई स्थानों में हिमस्खलन और कई स्थानों पर हिमपात हुआ है। अधिकारियों ने जम्मू कश्मीर के 22 जिलों में से 16 के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम जिले में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक हिमपात हुआ हैं। जिले के कुछ हिस्सों में पांच फुट तक बर्फबारी हुई है। 

Monika Jamwal

Advertising