सोनिया के करीबी का राहुल गांधी को सुझाव- कांग्रेस को बचाने ​के लिए जल्द चुनें नया अध्यक्ष

Tuesday, Jul 09, 2019 - 05:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद नए कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर जारी अटकलों के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी ने नए अध्यक्ष के चयन के लिए ‘अनौपचारिक' कवायद की विश्वसनीयता को लेकर सवाल उठाए। उन्होंने  कहा कि गांधी को पद छोड़ने से पहले नए पार्टी प्रमुख के चयन को लेकर एक व्यवस्था बनानी चाहिए थी। 


द्विवेदी ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि राहुल गांधी तकनीकी रूप से अब भी पार्टी अध्यक्ष हैं और उन्हें एक कोर समिति गठित करनी चाहिए जो अगले अध्यक्ष के लिए नाम सुझाए। कांग्रेस के पूर्व संगठन महासचिव ने यह सवाल भी किया कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर पार्टी के भीतर जो ‘बैठकें' चल रही हैं, इससे जुड़े पैनल को किसने अधिकृत किया है? राहुल गांधी के इस्तीफे की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि जिम्मेदार पदों पर मौजूद नेताओं को इस आदर्श का अनुसरण करना चाहिए था। 


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि राहुल गांधी को इस्तीफा देने से पहले अगले अध्यक्ष के चयन को लेकर कोई व्यवस्था करनी चाहिए थी। उन्होंने नए अध्यक्ष के लिए नामों के उछलने को अनुचित करार देते हुए कहा कि पांच साल पहले जब नयी पीढ़ी को महत्व देने की बात आई थी तो उन्होंने इसका समर्थन किया था। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कर्ण सिंह ने सोमवार को कहा था कि जल्द से जल्द कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाकर निर्णय किए जाएं तथा हो सके तो यह बैठक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अगुवाई में बुलाई जाए। 


गौरतलब है कि राहुल गांधी ने पिछले दिनों अपने इस्तीफे की औपचारिक घोषणा की और नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया से खुद को अलग कर लिया। इसके बाद से अब तक सीडब्ल्यूसी की बैठक को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया है। 

vasudha

Advertising