जम्मू पुनर्गठन बिल आज लोकसभा में होगा पेश (पढ़ें 6 अगस्त की खास खबरें)

Tuesday, Aug 06, 2019 - 12:30 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): लोकसभा में विपक्ष के भारी विरोध के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को दो भागों में विभाजित करने और दोनों को केन्द्र शासित प्रदेश बनाने के वास्ते जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक लाने के संकल्प को विचार के लिए पेश किया। विधेयक आज आएगा और विपक्ष को अपनी बात रखने का पूरा मौका मिलेगा और बाद में वह उनका विस्तार से जवाब देंगे।

आज से अयोध्या मामले पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
उच्चतम न्यायालय राजनीतिक रूप से संवेदनशील राम जन्मभूमि - बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में मंगलवार से रोजाना सुनवाई करेगा। मध्यस्थता के माध्यम से कोई आसान हल निकलने का प्रयास विफल होने के बाद उच्चतम न्यायालय ने मामले की रोजाना सुनवाई करने का फैसला किया है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ मामले की सुनवाई करेगी।

अमित शाह से मुलाकात करेंगे बीएस येदियुरप्पा
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा आज गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है इस दौरान कर्नाटक में कैबिनेट गठन को लेकर चर्चा हो सकती है। येदियुरप्पा कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात कर सकते हैं।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने बुलाया संयुक्त सत्र
पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने अनुच्छेद 370 को समाप्त करने संबंधी भारत सरकार के फैसले के कुछ घंटों बाद संसद का आज एक संयुक्त सत्र बुलाया है। संसद का यह संयुक्त सत्र मंगलवार की सुबह 11 बजे (स्थानीय समयानुसार) आयोजित होगा जिसमें नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास जम्मू कश्मीर की तनावपूर्ण स्थिति की समीक्षा की जायेगी।

Yaspal

Advertising