गुलमर्ग केबल कार दुर्घटना में 7 लोगों की मौत, कंपनी ने कहा- ये 'एक्ट ऑफ गॉड'

Monday, Jun 26, 2017 - 07:36 PM (IST)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में विश्व प्रसिद्ध स्की रिसोर्ट गुलमर्ग में रविवार को एक केबल कार पर पेड़ गिर जाने से दिल्ली के चार पर्यटकों समेत सात लोगों की मौत हो गई। मगर, कंपनी ने मामले की जिम्मेदारी लेने के इंकार करते हुए इसका ठीकरा भगवान पर ही फोड़ दिया है। प्रोजेक्ट के जनरल मैनेजर रियाज अहमद ने गुलमर्ग में गोंडाला केबल कार सर्विस चलाने वाली कंपनी के प्रबंधन ने रविवार को रोपवे टूटने के हादसे को 'एक्ट ऑफ गॉड' का नाम दिया है। 


जो भी हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है 
उन्होंने कहा, जो भी हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है और यह ईश्वरीय कोप का परिणाम है। अहमद ने कहा कि जिस वक्त केबल कारों का संचालन हो रहा था, उस वक्त चमचमाती धूप थी। उन्होंने कहा, लेकिन अचानक से तेज हवा के कारण एक देवदार का पेड़ उखड़कर दूसरे पेड़ से टकरा गया जोकि केबल गिरने का कारण बना। उन्होंने कहा कि कोई भी केबिन जमीन से नहीं टकराया था, बल्कि केबिन का कांच टूटने से सैलानियों की मौत हुई। 



ऑपरेटिंग प्रोसीजर में कोई खामी नहीं थी
अहमद ने कहा कि स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर में कोई खामी नहीं थी। उन्होंने कहा कि हम गोंडोला को उस वक्त नहीं चलाते हैं, जब तेज रफ्तार से हवाएं चल रही हों। इसके सिस्टम में एक इनबिल्ट सुरक्षा तंत्र है, जो तेज हवाओं के चलने पर स्वचालित रूप से ऑपरेशन को रोक देता है।


सात लोगों की हुई मौत 
आपको बतां दे कि गुलमर्ग में रविवार को पेड़ गिरने के कारण रस्सी टूट जाने से एक गोंडोला कार सैकड़ों मीटर नीचे जा गिरी, जिसमें दिल्ली निवासी एक परिवार के चार सदस्यों और तीन स्थानीय निवासियों की मौत हो गई थी। स्थानीय निवासियों की मदद से विभिन्न केबल कारों में फंसे 150 के करीब लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया। हादसे में मृतकों की पहचान जयंत अंद्रास्कर, उनकी पत्नी मानसी, बेटी अनघ और जान्हवी के रूप में हुई थी। इसके अलावा गाइड मुख्तार अहम गनई की भी इस हादसे में मौत हुई थी। 
 

Advertising