WhatsApp को हथियार बना कश्मीरी युवकों को उकसा रहे पाकिस्तानी!

Thursday, Mar 30, 2017 - 04:49 PM (IST)

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर पुलिस का मानना ​​है कि पाकिस्तान सुरक्षाकर्मियों पर पत्थरबाजी करने के लिए कश्मीरी युवाओं को व्यवस्थित करने के लिए व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा है। हाल ही में श्रीनगर में दर्ज किए गए एक मामले में जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस ने आरोप लगाया है कि पत्थरबाजी के लिए कई व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं, जिनके एडमिन पाकिस्तानी हैं।

इन ग्रुप्स में सुरक्षाबलों द्वारा चलाए जा रहे एनकाउंटर की सटीक लोकेशन और समय भेजा जाता है, फिर युवाओं से वहां पहुंचने को कहा जाता है। कश्मीर पुलिस के एक अधिकारी ने अनुसार जैसे ही एनकांउटर शुरू होता है, पाकिस्तान के आतंकी संगठनों के लोग लोकेशन के बारे में सटीक जानकारी भेजकर युवाओं को एक जगह इकट्ठा होने को कहते हैं। पुलिस ने दावा किया है कि इन व्हाट्सएप ग्रुप्स में एक स्थान के युवाओं को अगले स्थान के युवाओं से जोडऩे के लिए लिंक भी डाले जाते हैं। डीजीपी एसपी वैद्य ने कहा कि यह एक तथ्य है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल देश के दुश्मनों द्वारा किया जा रहा है।

कश्मीर के बडगाम में, मंगलवार को एक घर में छिपे आतंकी को पकडऩे की मुहीम में सेना और पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों पर पत्थरबाजी की गई, जिसमें तीन नागरिक मारे गए। कश्मीरी युवकों और सुरक्षा बलों के बीच इस मुठभेड़ में सीआरपीफ के 63 जवान घायल हुए। जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री मेहबूबा मुफ्ती ने युवाओं से पत्थरबाजी न करने की अपील की और कहा कि अगर आपको शिकायत है, तो कृपया पत्थरों को लेने के बजाय प्रशासन से बात करें।

 सेना प्रमुख का पद ग्रहण करने के तुरंत बाद बिपिन रावत ने सख्‍त लहजे में पत्‍थरबाजों को चेतावनी देते हुए कहा था कि सेना की कार्रवाई में बाधा डालने वालों से कड़ाई से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा था कि आतंकियों की मदद करने वालों को भी आतंकी ही समझा जाएगा।


 डीजीपी वैद की कश्मीरी लोगों को सलाह
जम्मू कश्मीर के डीजीपी एस पी वैद ने भी लोगों को मुठभेड़ के दौरान घरों में रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि गोलियां किसी की सगी नहीं होती हैं। बंदूक से निकलने वाली गोली यह नहीं देखती है कि सामने कौन है। ऐसे में जो मुठभेड़ स्थल की तरफ जाते हैं वे आत्महत्या करने जा रहे होते हैं।


पाकिस्तान पर साधा निशाना
उन्होंने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से कभी बाज नहीं आ सकता है। वो युवाओं को भडक़ा कर उन्हें पथराव की तरफ उकसाता है। उन्होंने कहा कि जैसे ही मुठभेड़ शुरू होती है पाकिस्तान सोशलमीडिया का प्रयोग करके युवाओं को जगह बताकर उन्हें पथराव करने के लिए उकसा देता है। इससे कश्मीर की शांति भंग हो रही है। युवाओं का ब्रेनवॉश किया जा रहा है। उन्हें दहशतगर्द बनाया जा रहा है और यह चिंता की बात है।

 

Advertising