डीडीसी चुनाव : उमर ने कहा, जम्मू और कश्मीर के लोगों ने गुपकर गठबंधन का पूरा समर्थन किया

Tuesday, Dec 22, 2020 - 09:23 PM (IST)

श्रीनगर: नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि जम्मू के साथ ही कश्मीर के लोगों ने गुपकर गठबंधन को पूरा समर्थन दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों ने डीडीसी चुनावों में भाजपा को करारा जवाब देते हुए जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा बहाल किए जाने की गुपकर गठबंधन की मांग का समर्थन किया है। उमर ने कहा कि डीडीसी चुनाव के नतीजे और रुझान भाजपा और उसकी "प्रॉक्सी राजनीतिक पार्टी" के लिए 'आंख खोलने वाले' हैं। वह जाहिरा तौर पर 'म्मू कश्मीर अपनी पार्टी' का जिक्र कर रहे थे।

नेकां नेता ने कहा कि पता चलता है कि लोगों ने पांच अगस्त, 2019 को पूर्ववर्ती राज्य जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द करने और इसे केंद्रशासित प्रदेश में बदलने के सरकार के "एकतरफा फैसले" को स्वीकार नहीं किया है।  पूर्व मुख्यमंत्री उमर ने  कहा कि नतीजे और रुझान गुपकर (गठबंधन) के लिए एक "महत्वपूर्ण उपलब्धि " है और वे उस 'दृष्टिकोण' का समर्थन करते हैं कि विशेष दर्जा हटाना लोगों को स्वीकार्य नहीं है। उमर ने कहा, "अब अगर भाजपा और उसकी 'प्रक्सी' राजनीतिक पार्टी लोकतंत्र में विश्वास करती है, जैसा कि उन्होंने कहा है, तो उन्हें तुरंत अपने फैसला (विशेष दर्जा हटाने का) वापस लेना चाहिए और इस क्षेत्र के लोगों के फैसले का सम्मान करना चाहिए।

नेकां नेता ने कहा कि भाजपा ने डीडीसी चुनावों में प्रचार के लिए कई केंद्रीय मंत्रियों और नेताओं को यहां भेजा था। उन्होंने कहा, "भाजपा ने इन चुनावों को 2019 की अपनी नीति के लिए जनमत संग्रह में बदल दिया। मुझे उम्मीद है कि वे लोगों की इच्छा को समझ गए होंगे।" उमर ने कहा कि गुपकर गठबंधन, जिसमें केंद्रशासित प्रदेश के सात राजनीतिक दल शामिल हैं, ने लोगों के सामने अपना रुख साफ कर दिया था और यह भी जोर दिया था कि गठबंधन जम्मू कश्मीर को फिर से राज्य बनाने और विशेष दर्जा की बहाली के लिए सभी लोकतांत्रिक और कानूनी उपाय करेगा।

उन्होंने कहा, "हमें बहुत प्रचार करने की अनुमति नहीं थी, लेकिन इसके बाद भी लोगों ने दिखाया कि उन्हें भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टी द्वारा शुरू किए गए प्रचार अभियान से प्रभावित नहीं किया जा सकता है।" गुपकर गठबंधन में नेकां और महबूबा मुफ्ती नीत पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) भी शामिल हैं।
 

Monika Jamwal

Advertising