J&K: सुरक्षा बलों ने हिजबुल और लश्कर के 5 आतंकियों को मार गिराया

Saturday, Sep 15, 2018 - 06:05 PM (IST)

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के पांच आतंकवादी मारे गए। इनमें से एक आतंकवादी पिछले साल बैंक में नकदी भरने वाली एक वैन पर हमले में शामिल था, जिसमें पांच पुलिसकर्मी और बैंक के दो सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर में कुलगाम जिले के काजीगुंड के चौगाम इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चलाई।  

मारे गए हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी
प्रवक्ता ने कहा, "सबसे पहले नागरिकों को मुठभेड़ स्थल से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। इसके बाद सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों का सामना किया। यह प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों का समूह था।" उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकवादियों की पहचान कुलगाम के अदिजान निवासी गुलजार अहमद पद्दार उर्फ सैफ, कुलगाम के याम्राच निवासी फैजल अहमद राठेर उर्फ दाऊद, कुलगाम के ओकेय निवासी जाहिद अहमद मीर उर्फ हाशिम, अनंतनाग के फतेहपुरा निवासी मसरूर मौलवी उर्फ अबू दरदा और कुलगाम में नगनाद नूराबाद दम्हाल हांजीपुरा निवासी जहूर अहमद लोन उर्फ रहमान भाई के रूप में हुई है।   

मारे गए आतंकियों में हिजबुल के कमांडर का करीबी भी
प्रवक्ता ने बताया कि पद्दार हिजबुल मुजाहिदीन का शीर्ष कमांडर अल्ताफ काचरू का करीबी सहयोगी था। काचरू पिछले महीने अनंतनाग में एक मुठभेड़ में मारा गया था। प्रवक्ता ने कहा, "पद्दार दो बैंक कर्मचारियों के साथ पिछले साल एक मई को हुई पांच पुलिसर्किमयों की हत्या समेत कई आतंकवादी हमलों में शामिल था।" उन्होंने बताया कि पद्दार कुलगाम के क्रेवान चिद्देर में एक विशेष पुलिस अधिकारी की हत्या में भी शामिल था। 

प्रवक्ता ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोला-बारूद भी जब्त किया गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है। अधिकारी ने बताया कि इस बीच मुठभेड़ स्थल के समीप झड़पें शुरू हो गई हैं। युवाओं ने सुरक्षा बलों पर पथराव करना शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई में कुछ युवक भी घायल हो गए। कानून एवं व्यवस्था की दिक्कतों की आशंका के कारण बारामूला-काजीगुंड के बीच ट्रेन सेवाएं तथा अनंतनाग और कुलगाम में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।     

Anil dev

Advertising