Coronavirus जम्मू-कश्मीर में पहले मामले की पुष्टि, दुनियाभर में मृतकों का आंकड़ा 3,119 हुआ

Monday, Mar 09, 2020 - 12:39 PM (IST)

जम्मू: चीन के वुहान से शुरू होकर दुनिया के  देशों को चपेट में ले चुका कोरोना वायरस अब तेजी से भारत में भी पांव पसार रहा है।जम्मू में 83 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाई गई है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर में यह पहला मामला है जहां संक्रमण की पुष्टि हो गई है। पूर्व में ईरान की यात्रा कर चुकी महिला उन दो मरीजों में शामिल हैं जिन्हें प्रशासन ने सप्ताहांत में हाई वायरल लोड मामला घोषित किया था। हाई वायरल लोड मामले ऐसे मामले होते हैं जिनमें संक्रमण बहुत ज्यादा होता है। अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों का गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के पृथक वार्ड में इलाज चल रहा है और उनकी स्थिति स्थिर बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, महिला मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है जबकि अन्य मरीज की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

कोरोना वायरस: चीन में 22 और लोगों की मौत, मृतकों का आंकड़ा 3,119 हुआ 
चीन में कोरोना वायरस की वजह से सोमवार को 22 और लोगों की मौत हो गई हालांकि जनवरी से इस महामारी के आंकड़ों के सामने आने के लिहाज से सबसे कम नए मामले दर्ज हुए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि देश भर में 40 नए मामले मिले जिनमें से अधिकांश हुबेई से थे जहां इस बीमारी का प्रकोप सबसे ज्यादा है। सोमवार को इस बीमारी के कारण मरने वाले 22 लोगों में से 21 हुबेई से थे। देश में कोरोना वायरस के कारण अब तक 3,119 लोगों की जान जा चुकी है।



चीन में इस बीमारी से 80,700 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। हुबेई में बीते कुछ हफ्तों में इस बीमारी से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है। सोमवार को प्रांत में दर्ज किए गए सभी मामले वुहान से सामने आए, जहां दिसंबर में इस वायरस ने सबसे पहले दस्तक दी थी। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पिछले हफ्ते संकेत दिये थे कि चीन जनवरी में इस प्रांत में आवाजाही पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा सकता है। इस प्रतिबंध के कारण हुबेई में करीब 5.6 करोड़ लोगों की आवाजाही बाधित हुई थी। स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि देश में विदेशों से वायरस संक्रमण के अब 67 मामले हैं। सोमवार को ही ऐसे चार मामलों की पुष्टि की गई।

Anil dev

Advertising