नवरात्रों में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जा रहे भक्तों के लिए बड़ी खबर

Tuesday, Apr 05, 2022 - 05:10 PM (IST)

जम्मू: माता-रानी के नवरात्रों की पूरे देशभर में धूम है। वहीं जम्मू के कटरा के त्रिकुट पर्वत पर विराजमान मां वैष्णो देवी के दर्शनों की लिए बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे है।  पिछले 3 महीनो में कश्मीर में करीब पौने 4 लाख भक्त आ चुके हैं। इनमें अच्छी खासी संख्या विदेशियों की भी है।  

वहीं, ट्रैवल एजेंसियों के अनुसार, बढ़ती गर्मी के बीच कश्मीर एक बेहतर टूरिस्ट डेस्टीनेशन है। इसे माना जा रहा है कि पिछले कुछ सालों के मुकाबले इस साल 25 से 30 फीसदी ज्यादा टूरिस्ट कश्मीर के लिए पैकेज ले रहे हैं।  

पर्यटन के बाजार में दूसरा स्थान पाने वाला वैष्णो देवी का तीर्थस्थान है। भीषण गर्मी के बावजूद बावजूद यहां भक्त पहुंच रहे हैं।  साल के पहले 3 महीनों में वैष्णो देवी आने वालों की संख्या 16 लाख के करीब पहुंच गई है और भीषण गर्मी के बावजूद 37 से 40 हजार श्रद्धालु प्रतिदिन बेस कैम्प कटड़ा पहुंच रहे हैं।

वहीं बात करें अमरनाथ यात्रा की तो  इस बार बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए  इस महीने की 11 तारीख को अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आरंभ हो जाएगा। 2  सालों तक बंद रही यात्रा में इस बार 10 लाख से अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना है।

Anu Malhotra

Advertising