जम्मू-कश्मीर: जी20 की बैठक के लिए तैयार श्रीनगर, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए

Sunday, May 21, 2023 - 05:02 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: पर्यटन पर जी20 की कार्यकारी समूह की सोमवार से शुरू हो रही तीन दिवसीय बैठक के लिए श्रीनगर शहर को सजाया गया है और कश्मीर घाटी में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं ताकि यह हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम शांतिपूर्वक आयोजित किया जाए। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि श्रीनगर हवाई अड्डे से आयोजन स्थल शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) तक मार्ग का कायाकल्प किया गया है। इस रास्ते की दीवारों पर जी20 लोगो की चित्रकारी की गयी है और प्रतिनिधियों का स्वागत करने के लिए होर्डिंग लगाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि उत्तर कश्मीर में गुलमर्ग पर्यटक रिजॉर्ट का भी सौंदर्यीकरण किया गया है। इस रिजॉर्ट में भी एक बैठक होनी है। प्राधिकारी जी20 की बैठक के मद्देनजर कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं और घाटी में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और मरीन कमांडो आयोजन स्थलों की सुरक्षा में पुलिस तथा अर्द्धसैन्य बलों की मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि आयोजन स्थल के आसपास के इलाकों, मार्गों और शहर के संवदेनशील स्थानों की व्यापक स्तर पर तलाश ली गयी है।

अधिकारियों ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षबलों को तैनात किया गया है। विस्फोटकों या आईईडी का पता लगाने के लिए स्कैनर और खोजी कुत्तों की मदद ली गयी है। उन्होंने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए शहर से गुजर रहे वाहनों की तलाशी ली जा रही है कि कोई अराजक तत्व शहर में प्रवेश न कर सकें। भाषा गोला अमित

 

rajesh kumar

Advertising