7 मिनट के भीतर भूकंप के झटकों से 2 बार हिल उठी जम्मू-कश्मीर की धरती...देखें डराने वाला वीडियो

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 11:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज सुबह 20 अगस्त जम्मू-कश्मीर की धरती अचानक भूकंप के झटकों से हिल उठी, जिससे लोग घबरा गए। सुबह करीब 7 बजे, एक के बाद एक दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे पूरे इलाके में दहशत फैल गई। लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और करीब एक घंटे तक बाहर ही बैठे रहे। कई लोग जो अभी सो रहे थे, भूकंप के झटकों से जाग गए और तुरंत अपने परिवार के साथ सुरक्षित स्थान की ओर भागे। हालांकि, भूकंप से किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है, लेकिन इस घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं, जिन्हें देखकर किसी का भी दिल दहल सकता है।

7 मिनट के भीतर दो बार भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, आज सुबह बारामूला और पुंछ में भूकंप के झटके महसूस किए गए। पहला झटका सुबह 6:45 बजे आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.9 मापी गई। इसका केंद्र बारामूला से 74 किलोमीटर दूर, जमीन के नीचे था। दूसरा झटका 6:52 बजे आया, जिसकी तीव्रता 4.8 मापी गई और इसका केंद्र भी 74 किलोमीटर दूर, 10 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप के ये झटके पुंछ, बारामूला और कुपवाड़ा तक महसूस किए गए।

बारामूला में पहले भी आए थे भूकंप
गौरतलब है कि 12 जुलाई 2024 को भी बारामूला में भूकंप आया था, जिसमें दोपहर 12:26 बजे झटके महसूस किए गए थे। उस भूकंप की तीव्रता 4.1 थी और इसका केंद्र धरती से 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। हाल ही में जापान के टोक्यो और रूस में भी भूकंप के झटके आए थे, जिससे वहां भी लोगों में दहशत का माहौल है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News