J&K: किश्तवाड़ में बादल फटने से 7 की मौत व कई लापता...शाह ने राज्यपाल और DGP से की बात

punjabkesari.in Wednesday, Jul 28, 2021 - 02:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के एक सुदूर गांव में बुधवार तड़के बादल फटने की घटना में कुछ घरों के बह जाने के बाद सात लोगों की मौत हो गई और 12 लोगों को बचाया गया है, जो घायल हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दाचन तहसील के होनजार गांव में सुबह करीब साढ़े चार बजे बादल फटने की घटना के बाद से 30 से अधिक लोग लापता हैं। पुलिस, सेना और राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) मौके पर एक संयुक्त राहत अभियान चला रहे हैं। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिंह और पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह से बात की और स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की है।

 

किश्तवाड़ के जिला विकास आयुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि बादल फटने की घटना से प्रभावित गांव में से सात लोगों के शव अभी तक बचावकर्मियों को मिल चुके हैं और 12 लोगों को बचाया गया है, जो घायल हैं।'' उन्होंने बताया कि बादल फटने के बाद अचानक आई बाढ़ में छह मकान बह गए। अंतिम रिपोर्ट मिलने तक तलाश एवं बचाव अभियान जारी था। एसडीआरएफ के दो और दल मौसम साफ होने का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें जम्मू और श्रीनगर से हवाई मार्ग से घटनास्थल पर पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि खराब मौसम के कारण बचव अभियान प्रभावित हो रहा है और हमारे दल हवाईअड्डों पर तैयार खड़े हैं। गांव तक कोई वाहन नहीं जा सकता, जहां वाहन छोड़ते हैं वहां से पैदल जाने पर गांव तक पहुंचने में तीन घंटे लग सकते हैं।

 

शर्मा ने कहा कि लगातार बारिश को देखते हुए पद्दार क्षेत्र से करीब 60 परिवरों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। केन्द्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल सिन्हा ने कहा कि वे प्राकृतिक आपदा से उत्पन्न स्थिति पर नजर बनाए हैं। वहीं मौसम विज्ञान विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि 30 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में रुक-रुककर भारी बारिश जारी रहेगी।  लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है क्योंकि लगातार बारिश से सभी नदियों में पानी का स्तर बढ़ गया है। लोगों को पहाड़ी इलाकों और ऐसे स्थानों पर जाने से मना किया गया है, जहां भूस्खलन होने या मिट्टी धंसने की आशंका हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News