Jammu and Kashmir: अनंतनाग में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में 2 सैनिक और 1 नागरिक की मौत

punjabkesari.in Sunday, Aug 11, 2024 - 09:10 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में शनिवार को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच भीषण गोलीबारी के दौरान दो सैनिक और एक नागरिक की मौत हो गई। कोकेरनाग वन क्षेत्र में गोलीबारी में तीन अन्य सैनिक भी घायल हो गए। मुठभेड़ में हवलदार दीपक कुमार यादव और लांस नायक प्रवीण शर्मा ने कर्तव्य का पालन करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उधर, शनिवार को गोलीबारी में घायल हुए एक नागरिक की अस्पताल में मौत हो गई.
 
भारतीय सेना ने एक अधिकारी में कहा, "सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी और भारतीय सेना के सभी रैंक के लोग दोनों बहादुरों के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करते हैं। भारतीय सेना अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती है और दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ी है।"  
 
इससे पहले इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर के वन क्षेत्र में तलाशी और तलाशी अभियान चलाया था। आतंकवादियों ने सेना के गश्ती दल पर उस समय हमला किया जब वे कोकेरनाग उपमंडल के जंगल में आतंकवाद विरोधी अभियान चला रहे थे।

भारतीय सेना की चिनार कोर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "विशिष्ट खुफिया इनपुट के आधार पर, सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ द्वारा आज अनंतनाग के कोकेरनाग के सामान्य क्षेत्र में एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया। संपर्क स्थापित किया गया, और गोलीबारी शुरू हो गई। दो कर्मी घायल हो गए हैं और उन्हें निकाला गया है क्षेत्र में ऑपरेशन जारी है।'' 

गोलीबारी के एक दिन बाद, सुरक्षा बलों ने रविवार को क्षेत्र में अपना आतंकवाद विरोधी अभियान फिर से शुरू किया। दो सप्ताह पहले, कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बीएटी) के हमले को सेना द्वारा विफल करने पर एक भारतीय सैनिक की मौत हो गई थी और एक मेजर सहित चार अन्य घायल हो गए थे। इससे पहले, डोडा जिले में भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के चार जवान और एक पुलिस अधिकारी की जान चली गई थी। हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान समर्थित जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के छद्म समूह 'कश्मीर टाइगर्स' ने ली थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News