मोदी के संकटमोचक रहे जेटली के पास थी यह शानदार कारें

Saturday, Aug 24, 2019 - 01:06 PM (IST)

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) में भर्ती पूर्व वित्‍त मंत्री एवं भाजपा के वरिष्‍ठ नेता अरुण जेटली का आज निधन हो गया। बीते 9 अगस्‍त को उन्‍हें एम्‍स में भर्ती कराया गया था। जेटली पेशे से एक वकील हैं और वह भाजपा सरकार के पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल का अहम हिस्सा रहे थे। उन्होंने वित्त एवं रक्षा दोनों मंत्रालयों का कार्यभार संभाला था और प्राय: वह सरकार के प्रमुख संकटमोचक के तौर पर कार्य करते रहे हैं। मोदी सरकार के वित्त विभाग की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के साथ सरकार के प्रवक्ता और बीजेपी-एनडीए के पुरोधा की भूमिका निभाते हुए उन्हे महंगी कलम, घड़ी और आलीशान कारों का शौक हैं। आईए डालते हैं एक नजर इन कारों पर।

टाटा सफारी 
टाटा सफारी में 2179 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 138 बीएचपी की पावर और 320 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 7 सीट वाली ये एसयूवी 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। माइलेज की बात की जाए तो ये एसयूवी प्रति लीटर डीजल में 13.93 किमी का माइलेज दे सकती है। कीमत की बात की जाए तो इस एसयूवी की एक्स शोरूम कीमत लगभग 15 लाख रुपये है।

टोयोटा फॉच्र्यूनर 
टोयोटा फॉच्र्यूनर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 32 लाख रुपये है। इंजन और पावर की बात की जाए तो टोयोटा फॉच्र्यूनर में 2982 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 169 बीएचपी की पावर और 360 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है।  अधिकतम स्पीड की बात की जाए तो ये एसयूवी 176 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है और मात्र 9.6 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो ये एसयूवी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

 

होंडा अकॉर्ड 
होंडा अकॉर्ड की एक्स शोरूम कीमत लगभग 43.21 लाख रुपये है। इंजन और पावर की बात की जाए तो होंडा अकॉर्ड में 1993 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि 143 बीएचपी की पावर जनरेट करता है। 5 सीट वाली ये कार प्रति लीटर में 23.1 किमी का माइलेज देती है। 

बीएमडब्ल्यू 
इंजन और पावर की बात करें तो बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज में 2993 सीसी का इंजन आता है जो 261 बीएचपी की पावर और 620 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। माइलेज की बात करें तो यह सेडान 19 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है।बीएमडब्ल्यू की एक्स शोरूम कीमत लगभग 85.57 लाख रुपये है।

 

मर्सिडीज बेंज 
मर्सिडीज बेंज की एक्स शोरूम कीमत लगभग 78.89 लाख रुपये है।

vasudha

Advertising