मोदी की कैबिनेट में जेतली का शामिल होना तय

Tuesday, May 28, 2019 - 08:23 AM (IST)

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 30 मई को शपथ ग्रहण के साथ ही उनके कैबिनेट के भी सदस्यों को शपथ दिलाई जानी है। इसमें पिछली कैबिनेट के कई सदस्यों को रिपीट किया जा रहा है। फिर से जिम्मा संभालने वाले मंत्रियों में अरुण जेतली का नाम पहले नंबर पर है। जेतली मोदी और अमित शाह के बेहद करीबियों में माने जाते हैं। उन्होंने पिछली सरकार में वित्त मंत्रालय संभाले रखा था। मोदी की नई कैबिनेट में भी जेतली का शामिल होना तय है। फिलहाल स्वास्थ्य लाभ ले रहे जेतली घर से ही कामकाज देख रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई सरकार के सामने पहली चुनौती बजट है।
 

चर्चा है कि मोदी ने उन्हें बजट की तैयारी करने को कहा है। सूत्र बता रहे हैं कि जेतली लगातार वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से मिल रहे हैं और उनके साथ आने वाले बजट को लेकर चर्चाएं कर रहे हैं। रविवार को वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने भी इसी सिलसिले में उनसे भेंट की थी। पार्टी के नेताओं के साथ ही कई अफसरों ने भी इस बीच जेतली से मुलाकात की है। सूत्र बता रहे हैं कि स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करते हुए जेतली यदि कुछ समय के लिए पूरी तरह कामकाज नहीं भी संभाल पाए तो भी बजट पर उनकी ही छाप होगी। उल्लेखनीय है कि पिछले साल भी जेतली वित्त मंत्रालय से ब्रेक ले चुके हैं, लेकिन स्वस्थ होने पर उन्होंने दोबारा प्रभार संभाल लिया था।

कैबिनेट में सहयोगी पार्टियों को भी मिलेगी जगह
नए मंत्रिमंडल में राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रकाश जावड़ेकर जैसे पुराने चेहरे बने रह सकते हैं। वहीं भाजपा की सहयोगी पार्टियों को भी जगह मिलेगी। इन दलों में जनता दल (यूनाइटेड), अन्नाद्रमुक को भी जगह मिल सकती है। सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में भाजपा के बेहतर प्रदर्शन के कारण इन दोनों राज्यों के पार्टी नेताओं को भी मंत्रिपरिषद में जगह मिल सकती है।

Seema Sharma

Advertising