विदेश मंत्री जयशंकर शनिवार को मिस्र के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे, इन मुद्दों पर कर सकते बातचीत

Thursday, Oct 13, 2022 - 07:08 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर मिस्र जायेंगे और इस दौरान वह अफ्रीकी देश और भारत के बीच गठजोड़ को मजबूत बनाने के नये रास्तों पर चर्चा करेंगे । विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी । मंत्रालय के बयान के अनुसार, जयशंकर की विदेश मंत्री के रूप में मिस्र की यह पहली यात्रा होगी । वे 15-16 अक्टूबर तक मिस्र की यात्रा पर रहेंगे। इसमें कहा गया है कि मिस्र की अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर अपने समकक्ष सामेह शौकरी के साथ आपसी हितों से जुड़े द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तृत चर्चा करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर मिस्र में छात्रों सहित भारतीय समुदाय के लोगों के साथ भी चर्चा करेंगे और मिस्र-भारतीय कारोबारी समुदाय के सम्मेलन को संबोधित करेंगे । मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्री जयशंकर की मिस्र की यात्रा से द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों की समीक्षा करने और मिस्र के नेतृत्व के साथ आपसी हितों से जुड़े सम्पूर्ण मुद्दों के बारे में चर्चा करने का अवसर मिलेगा । इस यात्रा से सहयोग को गहरा बनाने तथा द्विपक्षीय गठजोड़ के नये रास्ते तलाशने का मौका मिलेगा । इसमें कहा गया है कि भारत और मिस्र के बीच गर्मजोशी भरे दोस्ताना संबंध है जो ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक रूप से जुड़े हैं।

दोनों देश इस वर्ष अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं । जी-20 की 2022-23 में भारत की अध्यक्षता के दौरान मिस्र को ‘अतिथि देश' के रूप में आमंत्रित किया गया है। अफ्रीका में मिस्र भारत का सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है और इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय कारोबार, वाणिज्य और निवेश पर खास ध्यान दिया जायेगा । वित्त वर्ष 2021-22 में भारत-मिस्र द्विपक्षीय कारेबार रिकार्ड 7.26 अरब डालर के स्तर पर पहुंच गया । मिस्र में भारतीय निवेश 3.15 अरब डालर से अधिक हो गया है।

Parveen Kumar

Advertising