विदेश मंत्री जयशंकर आज जाएंगे स्लोवाकिया और चेक गणराज्य की यात्रा पर

Thursday, Jun 02, 2022 - 12:58 AM (IST)

नई दिल्लीः विदेश मंत्री एस जयशंकर 2-6 जून तक स्लोवाकिया और चेक गणराज्य की यात्रा पर रहेंगे और इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय सहयोग की समग्र समीक्षा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

मंत्रालय के बयान के अनुसार, जयशंकर 2-4 जून को स्लोवाकिया के ब्रातिस्लावा जायेंगे जहां वे वहां के प्रधानमंत्री एडुअर्ड हेगर से भेंट करेंगे। वे स्लोवाकिया के विदेश एवं यूरोपीय मामलों के मंत्री इवान कोरकोक के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। जयशंकर ‘ग्लोबसेक 2022 मंच' के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और ‘‘ मित्रता को अगले स्तर पर ले जाएं : हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोगी '' विषय पर संबोधन देंगे। 

विदेश मंत्री का ग्लोबसेक 2022 मंच से इतर आस्ट्रिया के यूरोपीय एवं अंतरराष्ट्रीय मामलों के मंत्री एलेक्जेंडर चैलेनबर्ग से मुलाकात करने का कार्यक्रम है। बयान के अनुसार, विदेश मंत्री जयशंकर 4-6 जून को चेक गणराज्य जाएंगे। इस दौरान वे चेक गणराज्य के विदेश मंत्री जेन लिपावेस्की के साथ चर्चा करेंगे। 

इसमें कहा गया है कि, ‘‘ यह चर्चा दोनों नेताओं को हमारे द्विपक्षीय सहयोग की समग्र समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगी। '' चेक गणराज्य 1 जुलाई 2022 से यूरोपीय संघ की अध्यक्षता संभालेगा। मंत्रालय के अनुसार, इस यात्रा के दौरान जयशंकर दोनों देशों के राजनीतिक नेतृत्व से मिलने के अलावा दोनों देशों में भारतीय छात्रों सहित भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे। 

Pardeep

Advertising