विदेश मंत्री जयशंकर आज से रहेंगे दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया के दौरे पर,मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Thursday, Jun 01, 2023 - 05:32 AM (IST)

नेशनल डेस्कः विदेश मंत्री एस. जयशंकर केपटाउन में पांच देशों के समूह ब्रिक्स के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बृहस्पतिवार से दक्षिण अफ्रीका की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका के बाद चार से छह जून तक वह नामीबिया की यात्रा पर जाएंगे। मंत्रालय के अनुसार, ‘‘ विदेश मंत्री केपटाउन में ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए एक से तीन जून तक दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करेंगे।''

PM मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड उप्र के पहले लैंड पोर्ट का करेंगे उद्घाटन 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के उनके समकक्ष पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड' बृहस्पतिवार को यहां भारत-नेपाल सीमा पर उत्तर प्रदेश के पहले ‘लैंड पोर्ट' का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन करेंगे। लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा रुपईडीहा लैंड पोर्ट में सलाहकार के रूप में तैनात ए पी सिंह ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री सुबह साढ़े 11 बजे नयी दिल्ली से इस लैंड पोर्ट का उद्घाटन करेंगे। 

पहलवान आंदोलन: नरेश टिकैत ने की आज मुजफ्फरनगर में ‘महापंचायत' की घोषणा  
भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा है कि भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण के आरोपों को लेकर पहलवानों के आंदोलन पर चर्चा के लिए यहां के शोरम गांव में बृहस्पतिवार को ‘महापंचायत' होगी। 

OTT प्लेटफॉर्म के लिए तंबाकू के खिलाफ नए Rules जारी,  30 सेकंड की चेतावनी अनिवार्य
विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2004 के तहत संशोधित नियमों को अधिसूचित किया और ओटीटी (ओवर दी टॉप) कार्यक्रमों के लिए थिएटर में फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों की तरह ही तंबाकू के खिलाफ चेतावनी जारी करना अनिवार्य कर दिया है।

संसद भवन के बहिष्कार को लेकर विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी, कहा- गौरव के क्षण को ‘विरोध' की भेंट चढ़ा दिया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने को लेकर बुधवार को कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों को आड़े हाथों लिया और कहा कि ऐसा करके उन्होंने ना सिर्फ देश की भावनाओं और आकांक्षाओं का अपमान किया बल्कि भारत के गौरव के क्षण को भी ‘अपने स्वार्थी विरोध' की भेंट चढ़ा दिया। 

चीन को जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना की तैयारी, 6 घंटे तक राफेल ने हिंद महासागर में दिखाई ताकत
हिंद महासागर में चीन के बढ़ते मंसूबों का जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने अभी से कमर कसनी शुरू कर दी है। भारतीय वायुसेना के चार राफेल लड़ाकू विमानों ने छह घंटों तक हिंद महासागर के ऊपर एक ‘‘रणनीतिक'' अभियान पूरा किया और इस दौरान विमानों ने लंबी दूरी वाली लड़ाकू क्षमताओं को प्रदर्शित किया। 

महिला पहलवानों के समर्थन में उतरे राज ठाकरे, PM मोदी को लिखी चिट्ठी
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालीं महिला पहलवानों की 'न्यायसंगत मांगों' पर ध्यान देने का अनुरोध किया। ठाकरे ने कहा कि उनकी पार्टी भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे पहलवानों की मांगों के प्रति पूरी तरह सहानुभूति रखती है।

राजस्थान में हर महीने 100 यूनिट तक सब को बिजली फ्री, सीएम अशोक गहलोत का बड़ा ऐलान
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की है कि 200 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को पहले 100 यूनिट बिजली फ्री के साथ 200 यूनिट तक के स्थायी शुल्क, फ्यूल सरचार्ज एवं तमाम अन्य शुल्क माफ होंगे एवं इनका भुगतान राज्य सरकार करेगी। 

मुस्लिम डरे हुए हैं बयान पर बुरे घिरे राहुल गांधी, असदुद्दीन ओवैसी ने याद दिलाया कांग्रेस वाला राज
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने अमेरिका में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भाषण की बुधवार को आलोचना की। ओवैसी ने अमेरिका में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी पर पलटवार करते हुए 1980 के दशक में मुसलमानों के खिलाफ हिंसा की कथित घटनाओं का जिक्र किया जब कांग्रेस उत्तर प्रदेश और केंद्र में सत्ता में थी।  


 

Pardeep

Advertising