G20: विदेश मंत्री जयशंकर से मिले जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के विकास मंत्री

Monday, Jun 12, 2023 - 12:41 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को G20 ढांचे के तहत द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग पर ध्यान केंद्रित करते हुए जर्मनी की विकास मंत्री स्वेंजा शुल्ज़ और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पैट कॉनरॉय से अलग-अलग बातचीत की। ये बैठकें वाराणसी में जी-20 विकास मंत्रियों के सम्मेलन के दौरान हुईं। जयशंकर ने ट्वीट किया, "जर्मन आर्थिक सहयोग और विकास मंत्री स्वेंजा शुल्ज़ के साथ जी-20 विकास मंत्रियों की बैठक शुरू करने की खुशी। हमारी साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा की। सतत विकास शिखर सम्मेलन और तीसरे देश की साझेदारी के बारे में भी बात की।"

 

कॉनरॉय के साथ अपनी मुलाकात के बारे में उन्होंने कहा कि बातचीत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हालिया ऑस्ट्रेलिया यात्रा का मुद्दा भी उठा। जयशंकर ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "वाराणसी में ऑस्ट्रेलियाई विकास मंत्री पैट कॉनरॉय का स्वागत कर खुशी हुई। स्वाभाविक रूप से, हमने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हाल की ऑस्ट्रेलिया यात्रा के बारे में बात की। साथ ही चर्चा की कि कैसे हमारे दोनों देश प्रशांत क्षेत्र में विकास के मुद्दों पर सहयोग कर सकते हैं।" विदेश मंत्री से व्यापार और विकास मामलों की संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन महासचिव रेबेका ग्रिनस्पैन ने भी मुलाकात की।

 

जयशंकर ने ट्वीट किया, "महासचिव ग्रिनस्पैन के साथ एक अच्छी बैठक। इस बात से सहमत हैं कि जी-20 वैश्विक दक्षिण की चिंताओं को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सतत विकास लक्ष्यों की उन्नति सुनिश्चित करने के लिए भी मिलकर काम करेंगे।" विदेश मंत्री से यूरोपीय संघ की अंतरराष्ट्रीय भागीदारी मामलों की आयुक्त जुट्टा उरपिलीनेन ने भी अलग से बातचीत की। जयशंकर ने कहा, "यूरोपीय संघ की अंतरराष्ट्रीय भागीदारी आयुक्त जुट्टा उरपिलीनेन के साथ एक शानदार बैठक। जी-20 बैठक पर चर्चा की। साथ ही भारत की विकास साझेदारी पहलों के साथ ग्लोबल गेटवे के तालमेल के बारे में हमारी बातचीत को आगे बढ़ाया।" भारत समूह के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में 11 से 13 जून तक जी-20 सदस्य देशों के विकास मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

Tanuja

Advertising