जैश और लश्कर के आतंकी सर्दियों में कर सकते हैं भारत पर हमला

Sunday, Nov 03, 2019 - 01:57 PM (IST)

नेशनल डेस्कः ताजा खुफिया के रिपोर्टों के अनुसार पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा (LeT) की आगामी सर्दियों में भारत खिलाफ बड़े पैनाने पर हमला करने की योजना है। इन हमलों का मकसद जम्मू-कश्मीर के केंद्रीय शासित क्षेत्र में आशांति को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही नरेंद्र मोदी सरकार की ताकत को भी चुनौती दी जाएगी। खुफिया एजेंसियों ने रिपोर्ट में कहा कि जैश के नेतृत्व में तैयार हुए आतंकियों से कहा गया है कि वो इस सप्ताह बहावलपुर में मरकज उस्मान-ओ-अली मुख्यालय में रिपोर्ट करें ताकि भारत में संभावित फिदायीन हमलों की रूपरेखा तैयार की जा सके।

 

सुरक्षा एजेंसियों ने यह जानकारी उच्च अधिकारियों को दी है। बिस्तर पर पड़ा जैश का प्रमुख मसूद अजहर और उसका छोटा भाई मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर मौजूदा समय मे बाहवलपुर में है। सूचनाओं के अनुसार लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के कमांडर अबू उज़ैल ने दावा किया कि भारत को शीघ्र घातक आतंकवादी हमलों का सामना करना पड़ेगा। सूचना में यह भी कहा गया कि पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठनों ने 26 अक्तूबर के बाद अपने कैंडरों को एलओसी के पार भिजवाने की कोशिश की थी।

 

गृह मंत्रालय और सुरक्षा एजेंसियों ने 5 अगस्त के बाद से जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर सुरक्षा व्यवस्था की हुई है लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाकारों का मानना है कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन इस सर्दियों में अपनी प्रासंगिकता और प्रभुत्व साबित करने के लिए भारत में हमले करवा सकते हैं।

Seema Sharma

Advertising