जैश और ISI ने भारत पर हमले को लेकर की गुप्त मीटिंग, खुफिया एजेंसियां हाई अलर्ट पर

punjabkesari.in Wednesday, Aug 26, 2020 - 02:49 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी (ISI )और आंतकी संगठन जैश ए मोहम्मद द्वारा हमले की साजिश का खुलासा हुआ है। इस प्लानिंग के तहत ISI और जैश के बीच एक गोपनीय बैठक हुई है जिसकी जानकारी मिलने के बाद भारतीय खुफिया एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। जानकारी के अनुसार 20 अगस्त को जैश आतंकी 'अमीर' मौलाना अब्दुल रऊफ अशगर (मसूद अजहर का भाई) ने रावलपिंडी में ISI के दो शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की थी। इस बैठक में अशगर का भाई मौलाना अम्मार भी मौजूद था।

 

अम्मार ने बालाकोट हमले के बाद भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की आलोचना करते हुए ऑडियो जारी किया था। इतना ही नहीं, उसने बालाकोट के तालीम-उल-कुरान मदरसे पर हमले का भारत से बदला लेने की धमकी भी दी थी। एक सीनियर इंटेलिजेंस अधिकारी के अनुसार, रावलपिंडी में अब्दुल रऊफ और ISI के बीच बैठक का खाका इस्लामाबाद के जैश मरकज ने तैयार किया था। इस दौरान जैश के ऑपरेशनल कमांडर मुफ़्ती अशगर खान कश्मीरी और कारी जरार ने भारत पर हमले तेज करने के लिए अपनी योजना को लेकर की चर्चा की।

 

खुफिया सूत्रों के अनुसार, यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पुलवामा हमले के एक महीने पहले भी पाकिस्तान में ठीक ऐसी ही बैठक हुई थी। जैश सरगना मौलाना मसूद अजहर को जानलेवा बीमारी के बाद मौलाना अब्दुल रऊफ अशगर ही जैश ए मोहम्मद के आतंकियों को पाल-पोस रहा है। यह उन टॉप पांच आतंकियों में शामिल है जिसपर भारतीय खुफिया एजेंसियां हर पल निगाह बनाए रखती हैं। खुफिया एजेंसियों ने हमारे सहयोगी प्रकाशन टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा कि जैश इस समय घाटी में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए बेकरार है क्योंकि सैन्य कार्रवाई में उसके कई आतंकी मारे गए हैं।

 

अशगर खान कश्मीरी गुरिल्ला फोर्स का कमांडर है। यह पहले आतंकी संगठन हरकतउल मुजाहिद्दीन के मजलिस ए शूरा का मेंबर भी था। बाद में इसने अपने आतंकी साथियों के साथ जैश ए मोहम्मद को ज्वाइन कर लिया था। जबकि कारी जरार पीओके में आतंकियों के लॉन्चिंग पैड का कमांडर है। यह 2016 में नगरोटा सैन्य छावनी पर हुआ आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Related News

Recommended News