J&K: UPSC परीक्षा में रिक्शा चालक का बेटा बना टॉपर, उपराज्यपाल समेत कई नेताओं ने दी बधाई

punjabkesari.in Sunday, Aug 01, 2021 - 02:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जो लोग अपनी जिंदगी में अभावों का हवाला देते हुए कहते हैं कि हमें यह नहीं मिला इसलिए यह ऐसा काम नहीं कर पाए या उस ऊंचाई पर नहीं पहुंच पाएं, इस तरह की शिकायतें करने वालों के लिए तनवीर अहमद खान एक उदाहरण है। तनवीर अहमद खान ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित भारतीय आर्थिक सेवा (IES) 2020 परीक्षा में दूसरा रैंक हासिल किया। पिता रिक्शा चलाते हैं और घर के हालात भी ज्यादा अच्छे नहीं फिर भी तनवीर ने जिंदगी की रुकावटों को अपने सपने के आगे नहीं आने दिया। तनवीर ने अपनी कड़ी मेहनत से यह मुकाम हासिल किया है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा समेत विभिन्न दलों के नेताओं ने तनवीर अहमद खान को भारतीय आर्थिक सेवा (IES) 2020 परीक्षा में दूसरा रैंक हासिल करने पर बधाई दी।

PunjabKesari

सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के युवा स्वाभाविक रूप से सामर्थ्यवान और क्षमता से भरपूर हैं तथा खान की उपलब्धि केंद्र शासित प्रदेश के युवाओं को प्रेरित करेगी। उपराज्यपाल ने ट्विटर पर कहा कि निगीनपुरा कुंड, कुलगाम के तनवीर अहमद खान को भारतीय आर्थिक सेवा (IES) 2020 में अखिल भारतीय स्तर पर दूसरा रैंक प्राप्त करने पर बधाई। मेरा हमेशा से मानना रहा है कि जम्मू-कश्मीर के युवा स्वाभाविक रूप से सामर्थ्यवान और क्षमता से भरपूर हैं। उनकी सफलता हमारे युवाओं को और प्रेरित करेगी। मैं उनके उज्ज्वल करियर की कामना करता हूं।'' जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर ने खान को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश का नाम रोशन किया है। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी खान को सफलता के लिए बधाई दी।

 

नेशनल कॉन्फ्रेंस की युवा इकाई ने भी ट्वीट करके खान को शुभकामनाएं दीं। तनवीर ने अपनी प्राथमिक स्कूली शिक्षा अपने पैतृक गांव में की, जबकि जीडीसी बॉयज़ अनंतनाग में जाने से पहले हाई स्कूल वाल्टेनगू से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा पास की। यहीं से तनवीर ने कंपाउंड आर्ट्स स्ट्रीम में स्नातक की पढ़ाई भी पूरी की। अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की। खान ने अपनी प्रतिभा को जारी रखते हुए, स्नातकोत्तर कार्यक्रम के अंतिम साल के दौरान जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) हासिल करके एक और उपलब्धि हासिल की थी। JRF फेलो होने के बाद तनवीर को कोलकाता स्थित इन्स्टीच्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज से अप्रैल 2021 में M.phil की डिग्री प्रदान की गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News