जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन राज्यसभा से बिल पास, पीएम मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह को दी बधाई

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2019 - 07:39 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह को बधाई दी। राज्यसभा में वोटिंग के दौरान प्रधानमंत्री राज्यसभा में मौजूद थे, ऊपरी सदन से बिल पास होने के बाद अमित शाह ने पीएम मोदी का अभिवादन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने उनके अभिवादन को स्वीकार किया और उनकी पीठ थपथपाकर उन्हें बिल पास कराने की बधाई दी।
PunjabKesari
इससे पहले अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर पेश किया और देर शाम चर्चा के बाद इस बिल पर मतदान हुआ। ऊपरी सदन में पहले वोटिंग इलेक्ट्रॉनिक तरीके से कराने का प्रयास किया गया, लेकिन तकनीकी खराबी के कारण विधेयक पर पर्ची के जरिए वोटिंग कराई गई। बिल पर ध्वनिमति से भी वोटिंग कराई गई। लेकिन विपक्ष की मांग के चलते बाद में पर्चियों से वोटिंग कराई गई। विधेयक के पक्ष में 125 वोट पड़े, जबकि विरोध में 61 वोट पड़े।
PunjabKesari
विधेयक के पक्ष में सरकार के समर्थन में एनडीए की सहयोगी पार्टी एआईएडीएमके ने वोटिंग की। इसके अलावा, राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), बीजू जनता दल (बीजेडी), वाईएसआरसीपी, आम आदमी (AAP) और बुहजन समाज पार्टी ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का समर्थन किया। वहीं, एनडीए की सहयोगी पार्टी जेडीयू ने विरोध किया। जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का कांग्रेस समेत समाजवादी पार्टी, टीएमसी, डीएमके ने विरोध किया।
PunjabKesari
गौरतलब है कि सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में आर्टिकल 370 को खत्म और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश किया। इससे पहले सुबह साढ़े 9 बजे मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक हुई, जिसमें यह फैसला किया गया। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर में सेना की तैनाती, गृह मंत्रालय की एडवाइजरी, अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं की वापसी से लोगों के मन में सवाल उठ रहे थे कि जम्मू-कश्मीर में क्या होने वाला है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News