अमरनाथ यात्रियों पर हमले के पीछे था लश्कर, 2 पाकिस्तानी और 1 कश्मीरी गिरफ्तार

Sunday, Aug 06, 2017 - 04:39 PM (IST)

जम्मू: अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले के मामले को सुलझाने में जम्मू कश्मीर पुलिस को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। पुलिस ने इस संबंध में बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि इस हमले के पीछे  लश्कर का हाथ है। इस मामले में 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया है, लेकिन मास्टर माइंड अबू इस्माइल और उसके दो साथियों की तलाश जारी है। गिरफ्तार आतंकियों में 2 पाकिस्तानी और और 1 कश्मीरी है। 3 आतंकी अभी भी गिरफ्त से बाहर हैं। पुलिस का दावा है कि उन्हें भी जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।

पुलिस ने जानकारी दी कि आतंकियों का प्लान पहले 9 जुलाई को इस हमले को अंजाम देने का था, लेकिन सीआरपीएफ या यात्रियों का कोई वाहन नहीं मिलने पर उन्हें अपने प्लान में फेरबदल करना पड़ा और बाद में उन्होंने अगले दिन 10 जुलाई को इस हमले को अंजाम दिया था। आईजी मुनीर खान ने कहा कि सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जाएगा। तीनों आरोपियों ने सभी बातों का खुलासा कर दिया है। आतंकियों ने यात्री वाहन के लिए 'शौकत', CRPF वाहन के लिए 'बिलाल' कोड वर्ड दिया। ये पूरी तरह से आतंकी हमला था।

सूत्रों ने बताया कि इन आतंकियों ने ही अमरनाथ यात्रियों पर हमले के लिए फंड की व्यवस्था की थी। उन्होंने बताया कि कॉल डीटेल्स की छानबीन से ये ओवर ग्राउंड वर्कस पुलिस के हत्थे चढ़े। ये आपसी बातचीत में कोर्ड वर्ड्स का इस्तेमाल करते थे, जिससे पुलिस का ध्यान इस ओर गया। वहीं पुलिस से बचने के लिए ये आतंकी आसपास के घरों या फिर नालियों में छुप जाया करते थे।

बता दें, आतंकियों ने 10 जुलाई की रात करीब साढ़े आठ बजे अमरनाथ यात्रियों पर हमला किया था, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई, जबकि 19 यात्री जख्मी हो गए थे। आतंकी मोटरसाइकिल पर सवार थे और यात्रियों की बस पर अंधाधुध फायरिंग करने के बाद मौके से फरार हो गए थे। इस गोलीबारी में दो यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि 5 लोगों की अस्पताल ले जाते वक्त मौत हो गई।

 

Advertising