J&K पुलिस ने उच्चायोग से कहा, लेकर जाओ दुजाना का शव, PAK ने किया इंकार

Thursday, Aug 03, 2017 - 08:38 AM (IST)

श्रीनगर/नई दिल्ली: पुलवामा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए पाकिस्तानी आतंकवादी अबु दुजाना के शव को पाकिस्तान भेजने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। जम्मू-कश्मीर (जे.के.) पुलिस ने पाक उच्चायोग से कहा है कि वह अपने नागरिक आतंकी अबु दुजाना का शव वापस ले जाए। वहीं पाक उच्चायोग ने आतंकी अबु दुजाना का शव लेने से इंकार कर दिया है। यह पहला मौका है जब राज्य की पुलिस ने आतंकी के मारे जाने के बाद सीधे पाकिस्तान को उसका शव ले जाने के लिए कहा है। इससे पहले कश्मीर में आतंकवाद फैलने के 28 सालों में सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान के सैंकड़ों आतंकी मारे हैं, लेकिन उनको लेकर इस तरह की नीति नहीं अपनाई गई।  इस संबंध में कश्मीर के आई.जी. मुनीर खान ने कहा कि पूछताछ के लिए पुलिस ने दुजाना की गर्लफ्रैंड को भी हिरासत में ले लिया है।

अबु इस्माइल लश्कर का नया कमांडर
आतंकी अबु दुजाना की मौत के बाद आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तोयबा ने अबु इस्माइल को अपना नया कमांडर बनाया है। इस्माइल पाकिस्तान का रहने वाला है और पिछले महीने अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले में शामिल था। करीब 22 साल का इस्माइल पाकिस्तान के मीरपुर का रहने वाला है और पिछले 4 साल से अनंतनाग व उसके आस-पास के इलाकों में सक्रिय है। लश्कर सरगना अबु दुजाना के बाद इस्माइल लश्कर के लिए घाटी में नंबर-2 की हैसियत रखता है।

रिपोर्ट के मुताबिक बुरहान की मौत के बाद कश्मीर में इस्माइल की सक्रियता काफी बढ़ गई है। घाटी में पिछले साल हुई बैंक लूट की कम से कम 4 वारदातों में इस्माइल का नाम सामने आया है। इनमें से एक की सी.सी.टी.वी. फुटेज में वह साफ  दिख रहा था।

Advertising