जम्मू-कश्मीर: पाक रच रहा बड़ी साजिश, थल और वायुसेना को हाई अलर्ट पर रहने का आदेश

Friday, Aug 16, 2019 - 06:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना, वायु सेना और सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश जारी किया गया है। यह निर्देश पाकिस्तान की हरकत को देखते हुए जारी किए गए हैं। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि पाक समर्थित आतंकी संगठन कश्मीर घाटी में हमला करना चाहिते हैं ताकि यहां अव्यवस्था पैदा हो सके।

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव ने शुक्रवार को घाटी के हालात प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चरणबद्ध और ‘व्यवस्थित तरीके' से पाबंदियों में ढील देने की घोषणा करते हुए जम्मू कश्मीर में ज्यादातर फोन लाइनें सप्ताहांत तक बहाल कर दी जाएंगी और विद्यालय अगले हफ्ते खुल जायेंगे। सुब्रमण्यम ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि घाटी में शुक्रवार को राज्य सरकार के कार्यालयों में सामान्य ढंग से कामकाज हुआ और कई कार्यालयों में तो उपस्थिति ‘बिल्कुल अच्छी' रही।

उन्होंने कहा कि पांच अगस्त को जब पाबंदियां लगायी गयीं, तब से न किसी की जान गयी और न कोई घायल हुआ। पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को निरस्त कर दिया गया था और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया गया था। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ अगले कुछ दिनों में पाबंदियों में व्यवस्थित तरीके से ढील दी जाएगी।'' उन्होंने कहा कि उभरती स्थिति और शांति बनाए रखने में लोगों के सहयोग को ध्यान में रखकर कदम उठाये जाएंगे।

मुख्य सचिव ने कहा, ‘‘ विद्यालयों को इस सप्ताहांत के बाद क्षेत्रवार खोला जाएगा ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।'' टेलीफोन लाइनों की बहाली के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘ आपको आज रात और कल से क्रमिक बहाली नजर आएगी। आप कल सुबह से श्रीनगर में ढेर सारी लाइनें काम करते हुए पायेंगे। बीएसएनएल चीजों को पहले की स्थिति में लाने में महज कुछ घंटे लेगा। एक एक एक्सचेंज करके वे उसे चालू करते जायेंगे।'' जम्मू कश्मीर के 22 में से 12 जिलों में कामकाज सामान्य ढंग से चल रहा है और महज पांच जिलों में रात की पाबंदियां भर हैं।

Yaspal

Advertising