केंद्र सरकार के पैसे पर जम्मू-कश्मीर के नेताओं की मौज

Tuesday, Mar 20, 2018 - 10:58 AM (IST)

जम्मू : जम्मू-कश्मीर में विभिन्न पार्टियों के नेता केंद्र सरकार के पैसे पर खूब मौज कर रहे हैं। राज्य में नेताओं की सुरक्षा में पुलिस एवं अद्र्धसैनिक बलों के जवानों के अलावा 641 वाहन भी तैनात हैं जिनके ईंधन का खर्च भी सरकार उठाती है। दिलचस्प बात तो यह है कि 308 सुरक्षा वाहन ऐसे नेताओं की सेवा में तैनात कर दिए गए हैं, जो राज्य अथवा केंद्र सरकार में किसी भी संवैधानिक, वैधानिक अथवा मनोनीत पद पर कार्यरत नहीं हैं।

राज्य के गृह विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय के दस्तावेज ‘यैलो बुक’ में दर्ज दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ लोगों को सिक्योरिटी कवर प्रदान किया गया है। राज्य सरकार की सिक्योरिटी रिव्यू को-अार्डिनेशन कमेटी (एस.आर.सी.सी.) द्वारा हर तिमाही पर उनकी जान को खतरा होने की आशंका (थ्रैट परसैप्शन रिपोर्ट्स) के आधार पर सिक्योरिटी कवर लेने वाले व्यक्तियों की समीक्षा की जाती है।

रिपोर्ट के अनुसार केंद्र व राज्य सरकार ने संवैधानिक, वैधानिक एवं मनोनीत पदों पर कार्यरत नेताओं के अलावा विभिन्न पार्टियों के जिन अन्य नेताओं को सिक्योरिटी कवर के साथ-साथ 308 सुरक्षा वाहन दिए हैं, उन्होंने वर्ष 2017 के दौरान ही 1,04,94,110 रुपए का पैट्रोल/डीजल फूंक दिया है। सरकार ने इन नेताओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 40 वाहनों को किराए पर भी ले रखा है जिनका खर्च भी ‘सुरक्षा संबंधी खर्च’ (एस.आर.ए.) के माध्यम से वहन किया जा रहा है। 
 

Punjab Kesari

Advertising