J&K: कांप रही थी धरती, डॉक्टरों ने कराई डिलीवरी...बोले- भगवान का शुक्र है

Wednesday, Mar 22, 2023 - 11:06 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली-NCR और जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार रात  भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई। भूकंप के झटकों के कारण लोगों को अपने घरों से बाहर निकलना पड़ा। वहीं भूकंप के बीच डॉक्टर अपना फर्ज निभाने से पीछे नहीं हटे। दरअसल जब देश में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे थे और लोग घरों से निकलकर भाग रहे थे, ठीक उसी समय जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के एक अस्पताल के डॉक्टरों ने ऑपरेशन थिएटर में लोवर सेग्मेंट सिजेरियन सेक्शन के जरिए एक बच्चे की डिलीवरी कराई।

एसडीएच (सब डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल) बिजबेहरा, अनंतनाग में इमरजेंसी एलएससीएस (लोअर-सेगमेंट सिजेरियन सेक्शन) चल रहा था जब भूकंप के झटके महसूस हो रहे थे। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के एक ट्वीट के अनुसार, "एसडीएच बिजबेहरा के कर्मचारियों को धन्यवाद जिन्होंने एलएससीएस को सुचारू रूप से संचालित किया और भगवान का शुक्र है कि सब कुछ ठीक है।" ट्वीट में एक वीडियो शामिल था जिसमें दिखाया गया था कि कैसे कर्मचारियों ने काम पर ध्यान केंद्रित किया जबकि उनके आसपास सब कुछ हिल रहा था।

 

भूकंप से किसी के हताहत या संपत्ति के नुकसान होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर में रात करीब 10.17 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए और इसका केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में 156 किलोमीटर की गहराई पर था। भूविज्ञान के लिए जर्मन अनुसंधान केंद्र (जीएफजेड) के अनुसार भकूंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.6 थी। भूकंप के बाद कश्मीर के कई हिस्सों में मोबाइल टेलीफोन सेवा बाधित होने की सूचना हैं।

Seema Sharma

Advertising