अब UAE में  बिकेंगी कश्मीर की सब्जियां, पहली खेप पहुंची संयुक्त अरब अमीरात

Tuesday, Jan 24, 2023 - 12:53 PM (IST)

 दुबईः जम्मू-कश्मीर में कृषि को बढ़ावा देने के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। फलों की तरह ही अब कश्मीर की सब्जियां भी विदेश में बिकेंगी। वैश्विक मंच पर कश्मीर आधारित सब्जियों, मसालों और अन्य कृषि वस्तुओं को पेश कर के लिए इसकी पहली खेप संयुक्त अमीरात भेजी जा चुकी हैं। कृषि विभाग कश्मीर के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय मार्केटिंग समूह लुलु ने कश्मीर की विशेष सब्जियों (मूली, शलजम, गाजर) की पहली खेप संयुक्त अरब अमीरात को भेजी है। 

 

 वैसे तो कश्मीर के सेब न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी विख्यात हैं लेकिन अब कश्मीर की सब्जियों और यहां के किसानों को लगातार बढ़ावा देने के लिए कश्मीर का कृषि विभाग लगातार काम कर रहा है। वैश्विक कृषि व्यापार में कश्मीर के किसानों, कृषि उद्यमियों की भागीदारी बढ़ाने के लिए कृषि विभाग कश्मीर ने सब्जियों की पहली खेप संयुक्त अरब अमीरात को भेजी है। गौरतलब है कि पिछले साल भी दुबई, शारजाह, अबू धाबी और अन्य खाड़ी बाजारों में सब्जियों की बड़ी खेप भेजी गई थी। श्रीनगर के डल क्षेत्र की सब्जी की खेप फेयर एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने डल लेक स्टेम प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड नाम के एक एफपीओ से खरीदी है। 

 

खेप को कृषि निदेशक कश्मीर चौधरी मोहम्मद इकबाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कृषि निदेशक ने कहा कि विभाग जम्मू-कश्मीर की निर्यात प्रोत्साहन नीति को मजबूत करने के लिए एक दीर्घकालिक महत्वाकांक्षी योजना पर काम कर रहा है। विभाग अधिक से अधिक किसानों, कृषि उद्यमियों को कश्मीर की विशेष कृषि उपज को अंतरराष्ट्रीय व्यापार की ओर आकर्षित करने का प्रयास कर रहा है जिसका उद्देश्य उपज की उच्च रिटर्न प्राप्त करना है।

Tanuja

Advertising