J&K: शोपियां में सुरक्षा बलों के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में ढेर किए 5 आतंकवादी

Sunday, Jun 07, 2020 - 10:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में रविवार को घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन का एक शीर्ष कमांडर समेत पांच आतंकवादी मारे गये। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता राजेश कालिया ने यूनीवार्ता को बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) ने आज तड़के दक्षिण कश्मीर शोपियां जिले के रेबान इलाके में संयुक्त तलाश अभियान शुरू किया।

कर्नल कालिया ने बताया कि सुरक्षा बलों ने सभी निकास मार्गों को सील कर दिया और उसके बाद घर-घर तलाशी अभियान शुरू किया। सुरक्षा बल के जवान जब गांव में लक्षित क्षेत्र की ओर बढ़ रहे थे, तभी वहां छुपे आतंकवादियों ने स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कारर्वाई में सुरक्षा बलों ने भी गोलियां चलाई जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गयी। मुठभेड़ में पांच आतंकवादी मारे गये हैं। उन्होंने बताया कि किसी प्रकार के विरोध- प्रदर्शन को रोकने के लिए निकटवर्ती इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है और आसपास के घरों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है।


एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मारे गये आतंकवादियों में प्रतिबंधित संगठन हिज्बुल का एक शीर्ष कमांडर भी शामिल है। उन्होंने कहा,‘‘यदि कोई परिवार मारे गए आतंकवादियों को अपने परिजन या परिवार का सदस्य होने का दावा करता है, तो वह पहचान के लिए आगे आ सकता है।'' अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से हथियारों एवं गोले बारूद समेत कई आपत्तिजनक सामग्रियां बरामद की गयी हैं। उन्होंने बताया कि बरामद की गयी वस्तुओं का इस्तेमाल आगे की जांच तथा अन्य आपराधिक मामलों की जांच के लिए की जाएगी


इस बीच किसी किस्म की अफवाह को फैलने से रोकने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) समेत सभी मोबाइल कंपनियों की इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

 

Seema Sharma

Advertising