तिरंगे की आन, बान व शान को बनाए रखना प्रत्येक देशवासी का कर्तव्य

Friday, Aug 12, 2022 - 09:27 PM (IST)

चंडीगढ़, 12 अगस्त -(अर्चना सेठी ) राष्ट्रीय ध्वज देश की प्रतिष्ठा व गरिमा का प्रतीक है। इसकी आन, बान व शान को बनाए रखना प्रत्येक देशवासी का कर्तव्य है।
शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता आज चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय,हिसार में हर घर तिरंगा अभियान के तहत सिरसा के ऐतिहासिक गांव ओढ़ां के लिए आयोजित तिरंगा यात्रा कार्यक्रम को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा यह देशवासियों के लिए ऐतिहासिक क्षण है कि देश आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। देश की स्वतंत्रता के बाद यह पहली बार हुआ है कि हमारा यह राष्ट्रीय उत्सव हर घर का उत्सव बन गया है। उन्होंने देशवासियों से आह्वान किया कि होली, दीवाली जैसे त्योहारों की तरह हर साल आजादी का पर्व भी मिलजुल कर उत्साह के साथ मनाया जाना चाहिए। इससे देशवासियों के दिलों में देशभक्ति की भावना जागृत होगी और विशेषकर युवाओं को यह जानने का अवसर मिलेगा कि कितनी कुर्बानियों के बाद हमें अपना राष्ट्रीय ध्वज फहराने का अवसर मिला है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डिप्टी स्पीकर, विधानसभा श्री रणबीर गंगवा ने कहा कि युवा पीढ़ी इस देश का भविष्य है। आज हम यदि खुली हवा में सांस ले रहे है तो यह उन 3.27 लाख शहीदों के कारण जिन्होंने देश को आजाद कराने में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।  इस अवसर पर डॉ. कमल गुप्ता ने झंडी दिखाकर तिरंगा यात्रा को रवाना किया। इस यात्रा में शामिल कर्मचारी व विद्यार्थी 75 की संख्या में बाइकों पर सन् 1857 की क्रांति के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए ओढं़ा (सिरसा)जाएंगे जबकि 200 बाइक व 50 ट्रेक्टर शहर व गांव के विभिन्न क्षेत्रों में यात्रा करके लोगों को 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा फहराने के लिए जागरूक करेंगे।  

Archna Sethi

Advertising