लाभ के लिए 15 जून ई-केवाइसी  करवाना अनिवार्य

Friday, Jun 09, 2023 - 06:48 PM (IST)


चण्डीगढ़ 8 जून-(अर्चना सेठी) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जे.पी. दलाल ने किसानों से अपील की है कि जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं वे 15 जून से पहले-पहले अपना ई-केवाईसी करवाना सुनिश्चित करें।


 दलाल ने आज यहां इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए ई-केवाइसी  करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पी एम किसान सम्मान निधि स्कीम की 14वीं किस्त तब तक किसानों के खातों में नहीं आएगी जब तक वे अपना ई-केवाइसी  नहीं करवाएंगे।


उन्होंने कहा कि ई-केवाइसी करवाना बेहद आसान है। किसान गूगल प्ले स्टोर से पीएम किसान की मोबाईल ऐप डाउनलोड करके ई-केवाइसी  फेस ओथंटिफिकेशन के माध्यम से अपनी ई-केवाइसी  स्वयं कर सकते है। एक मोबाईल से 10 किसानों की ई-केवाइसी  की जा सकती है। किसान   pmkisan.gov.in लिंक पर जाकर अपने आधार से जुड़े मोबाईल पर ओटीपी के माध्यम से ई-केवाइसी कर सकता है।


उन्होंने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा हर गांव में कैंप लगाकर लाभार्थी किसानों की ई- केवाइसी की जा रही है। ई-केवाइसी करवाने के लिए किसान नागरिक सेवा केन्द्र से भी  संपर्क कर सकते है।

Archna Sethi

Advertising