एनडीए की बैठक में उठा दलितों का मुद्दा

Wednesday, Jul 18, 2018 - 02:15 AM (IST)

नई दिल्लीः संसद के मानसून सत्र के एक दिन पहले भाजपा की सहयोगी लोकजनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने दलितों के खिलाफ अत्याचार पर कानून के मूल प्रावधानों को बहाल करने के लिए एक विधेयक लाने की मांग की और केंद्र से समुदाय से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर कदम उठाने को कहा।



मानसून सत्र बुधवार से शुरू होगा और 10 अगस्त को खत्म होगा। लोजपा नेता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने राजग की बैठक में मुद्दे पर बातचीत की। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गठबंधन के अन्य नेताओं ने शिरकत की।



चिराग पासवान ने उठाया मुद्दा
रामविलास पासवान के बेटे और पार्टी सांसद चिराग पासवान ने दिन में सर्वदलीय बैठक में इन कदमों की हिमायत की। चिराग पासवान ने कहा कि एससी/एसटी (अत्याचार रोकथाम) कानून पर उच्चतम न्यायालय के हालिया आदेश से कानून कमजोर हो गया है और सरकार को इससे निपटने के लिए तुरंत एक संशोधन विधेयक लाना चाहिए।



उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के एक और आदेश से पदोन्नति में इन समुदायों के लिए ‘‘आरक्षण थम’’ गया है और मुद्दे से निपटने के लिए सरकार को संविधान संशोधन का रास्ता अख्तियार करना चाहिए। लोजपा नेता ने सरकार से यूजीसी का एक परिपत्र वापस लेने पर जोर दिया जिससे समुदायों के लिए आरक्षण वाली सीटें कम हो गई है। पार्टी के नेताओं ने कहा कि रामविलास पासवान ने भी राजग की बैठक में इन मुद्दों को उठाया।             

Yaspal

Advertising