ISRO चीफ एस सोमनाथ को कैंसर, Aditya-L1 की लॉन्चिंग के दिन चला पता, लेकिन...

Monday, Mar 04, 2024 - 09:22 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने बताया कि उन्हें भारत के आदित्य एल1 मिशन के प्रक्षेपण के दिन कैंसर से पीड़ित होने का पता चला था। ‘टारमैक मीडिया हाउस‘ को दिए साक्षात्कार में, सोमनाथ ने कहा कि उनके पेट में ट्यूमर का सफल ऑपरेशन हुआ, जिसके बाद कीमोथेरेपी हुई और अब वह बीमारी से पूरी तरह ठीक हो गए हैं।

यह पूछे जाने पर कि कैंसर से पीड़ित होने का पता चलने पर उनके परिवार की क्या प्रतिक्रिया थी, तो उन्होंने कहा, “ निस्संदेह, उन्हें सदमा लगा होगा। लेकिन अब, मैं कैंसर और उसके इलाज को एक समाधान मानता हूं। संदेश है कि यह लाइलाज नहीं है।” उन्होंने कहा कि उन्हें चंद्रयान-3 मिशन के प्रक्षेपण के दौरान कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने का एहसास हुआ था, लेकिन इसके बारे में बहुत स्पष्ट नहीं था। कैंसर के खिलाफ अपनी लड़ाई की प्रकृति पर प्रकाश डालते हुए सोमनाथ ने स्वीकार किया, "जब मैं इस प्रक्रिया से गुजर रहा था, तो मैं उस समय पूर्ण इलाज को लेकर अनिश्चित था।"

सोमनाथ ने कहा कि उनकी नियमित जांच की जाएगी और स्कैन किया जाएगा, लेकिन अब वह पूरी तरह से ठीक हो गए हैं और काम पर लौट आए हैं। उन्होंने मीडिया संस्थान के ‘राइटटेक' कार्यक्रम के लिए साक्षात्कार में कहा, "नहीं, मुझे अब कोई दर्द नहीं हो रहा है। उन्होंने इसका (कैंसर का) पता लगाया और इसे हटा दिया।" सोमनाथ ने कहा कि यह एक वंशानुगत बीमारी थी और उनके परिवार के लिए इससे निपटना मुश्किल था, लेकिन वह उनके डर को कम कर पाए।

 

Yaspal

Advertising