कोरोना से लड़ने को Indian Railway तैयार, ट्रेन की बोगियों में तैयार किए आइसोलेशन वार्ड(Pics)

Saturday, Mar 28, 2020 - 04:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  कोरोना वायरस (coronavirus) को देश में फैलने से रोकने के लिए तमाम उपाय भी किए जा रहे हैं। कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए सरकार नए तरीके अपनाने पर विचार कर रही है। इसी बीच रेल मंत्रालय ने भी बड़ा कदम उठाते हुए ट्रेन के डिब्बों को कोरोना आइसोलेशन सेंटर बनाने का ऐलान किया है। 


जानकारी के अनुसार रेलवे कोच को आइसोलेशन सेंटर बनाने की रुपरेखा तैयार हो गई है। इन ट्रेन कोचों में संक्रमण के संदिग्ध लोगों को क्वारेंटाइन के लिए रखा जाएगा। यहां उनके लिए दवाइयां और भोजन की भी व्यवस्था की गई है। मरीजों के लिए केबिन बनाने के लिए एक तरफ की मीडिल बर्थ को हटा दिया गया है और मरीज के बर्थ के सामने वाली तीनों बर्थ को हटा दिया गया है। सीट पर चढ़ने के लिए लगाई गई सीढ़ियों को भी हटा दिया गया है। आइसोलेश कोच तैयार करने के लिए बाथरूम और अन्य हिस्सों में भी बदलाव किया गया है। 

रेलवे ने शनिवार को बताया कि अगले कुछ दिनों में अमल में लाई जा सकने वाली अच्छी पहलों को अंतिम रूप देने के बाद प्रत्येक रेलवे मंडल हर हफ्ते 10 कोच की एक रेक का निर्माण करेगा। उसके बाद हम आतंरिक इलाकों या जिस भी क्षेत्र को कोच की जरूरत होगी, वहां सेवा देंगे।'

वहीं इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी  ट्वीट कर बताया कि कोरोना वॉयरस के खिलाफ इस लड़ाई में रेलवे अपनी जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा से निभा रहा है। पूरे देश में खाद्यान्न सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को कंट्रोल रूम से मॉनिटर किया जा रहा है। रेलवे राज्य सरकारों के साथ लगातार सम्पर्क बनाए हुए है और ये सुनिश्चित करने में लगी हुई है कि जहां भी खाद्य आपूर्ति की ज़रूरत हो वहां विशेष मालगाड़ी से सामान भेजा जा सके। 

 

vasudha

Advertising