12 मिनट में पकड़ा गया IS ''टेररिस्ट'', किसी ने देखा नहीं था पहले!

Sunday, Feb 07, 2016 - 10:56 AM (IST)

भोपाल: आईएसआईएस के आतंकी अजहर इकबाल को क्राइम ब्रांच की टीम ने सिर्फ 12 मिनट में पकड़ा। अजहर को पकडऩा क्राइम ब्रांच का सीक्रेट ऑपरेशन था, जो अचानक भोपाल की टीम को मिला था। लेकिन अपनी बहादुरी और सूझबूझ से टीम ने इसे पूरा कर दिखाया।

जानकारी के मुताबिक, ऑप्रेशन की जिम्मेवारी मिलते ही टीम एक्शन में आई और एक आपात बैठक हुई। एएसपी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि एक टीम को लईक अहमद के मकान की रैकी करने भेजा। अगले तीन घंटे में इस टीम ने टारगेट का मुआयना किया और पूरा प्लान बताया। इसके लिए 15 मेम्बर्स की टीम बनी और तय हुआ कि दबिश न अंधेरे और न ही उजाले में की जाएगी।

बताया जा रहा है कि बुर्का पहने दो महिला कॉन्स्टेबल लईक अहमद के घर पहुंची। एक कांस्टेबल ने घर की महिला को बातों में लगाकर पानी मांगा।, तब तक दूसरी कांस्टेबल ने दूसरी मंजिल पर बने कमरे का दरवाजा बाहर से बंद कर दिया, जिसमेंं अजहर इकबाल था। फिर मोबाइल पर एक तैयार मैसेज था-ओके, जो एएसपी चौहान तक पहुंचा और टीम घर में दाखिल हो गई। अजहर को कुछ आहट हुई, लेकिन जब तक वह पलंग से उठता वह निशाने पर था। भोपाल क्राइम ब्रांच का नाम सुनते ही वह ठंडा हो गया और सिर्फ 12 मिनट में ऑपरेशन पूरा हो गया। 

इस ऑप्रेशन में चुनौती थी कि जल्द से जल्द बाहर निकला जाए, क्योंकि रास्ते में मनरेगा के उग्र प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे थे। इसके अलावा एजेंसियों को यह नहीं पता था कि अजहर के पास हथियार है या नहीं। कुछ भी हो सकता था। गिरफ्तारी से बचने के लिए वह किसी भी हद तक जा सकता था। दिक्कत यह भी थी कि अजहर को पहले किसी ने देखा नहीं था। उसका कोई फोटो भी एजेंसियों के पास नहीं था। यदि वह भागता तो उसे पकड़ पाना संभव नहीं था, क्योंकि उस घर से कई छत आपस में जुड़ी हुई हैं। 

Advertising