खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Wednesday, Dec 09, 2015 - 02:00 PM (IST)

मुंबई: आईएसआईएस को लेकर खुफिया एजेंसियों ने चौंकाने वाली जानकारी दी है। सूत्रों के मुताबिक, नौजवानों को आईएस से जोडऩे के लिए बगदादी समर्थक अब ग्रामीण इलाकों का रुख कर रहे हैं। महाराष्ट्र एटीएस ने यवतमाल में आईएस आतंकियों के इस नए मॉड्यूल का पर्दाफाश कर तीन युवकों को गिरफ्तार किया है।

इन युवकों ने हैरान करने वाली जानकारी ये दी कि आईएस इन नौजवानों को लोन वुल्फ के आधार पर आतंकी हमले के लिए ट्रेनिंग दे रही है। आईएसआईएस के इस खूनी खेल में हमारे कुछ भटके हुए नौजवान भी शामिल हैं। चौंकाने वाली जानकारी मिली है कि आईएसअईएस के निशाने पर ग्रामीण इलाकों के नौजवान हैं।

यह खुलासा उस समय हुआ जब यवतमाल के पुसद इलाके में अब्दुल मलिक नाम के एक युवक ने मस्जिद के बाहर तैनात पुलिसवाले पर हमला कर दिया। गिरफ्तारी के बाद एटीएस की पूछताछ में उसने बताया कि यवतमाल के पुसद में आईएस का टेरर मॉड्यूल काम कर रहा है। इस मॉड्यूल के जरिए पुसद के 6 नौजवान सीरिया जाने की फिराक में थे।

अब्दुल ने ये भी कहा कि अगर वो सीरिया नहीं जा पाया तो भारत में जेहाद करेगा। एटीएस अफसरों के मुताबिक आईएसआईएस समर्थक इन नौजवानों को लोन वुल्फ की तर्ज पर आतंकी हमले के लिए प्रशिक्षित कर रहे थे। लोन वुल्फ यानी कि अकेला भेडिय़ा, वो आतंकी जो अकेले ही आतंकी हमले की साजिश रचता है और उसे अंजाम देता है।

 

एटीएस की मानें, तो पुलिस पर हुआ ये हमला कोई साधारण हमला नहीं था। लोन वुल्फ अटैक की तर्ज पर यवतमाल के इस टेरेर मोड्यूल में शामील युवकों ने अकेले सरकारी लोगों पर हमला करने और दशहत फैलाने की रणनीति बनाई है।

अब्दुल मलिक से पूछताछ के बाद पुलिस ने शोएब खान और मुजीब रहमान नाम के संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। एटीएस के मुताबिक रहमान ही वो शख्स है जो यवतमाल में नौजवानों का ब्रेनवॉश कर उन्हें आईएसआईएस की तरफ से लडऩे के लिए तैयार करता है। जानकारी के मुताबिक रहमान पिछले 6 महीने में करीब 20 नौजवानों का ब्रेन वॉश कर चुका है। 

 

Advertising