पीरामल परिवार की बहू बनेगी ईशा अंबानी, 30 हजार करोड़ के मालिक हैं अजय पीरामल

Sunday, May 06, 2018 - 11:36 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की सगाई बिजनेसमैन आनंद पीरामल से रविवार को हुई। ईशा और आनंद की शादी दिसंबर में होने वाली है। चलिए तो आपको बताते हैं कि कौन है अजय पीरामल और क्या है उनका कारोबार, जिनकी बहू बनने वाली हैं ईशा अंबानी।

आनंद पीरामल के पिता का नाम अजय पीरामल है और आनंद अपने पिता के साथ काम करते हैं। वे पीरामल ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं और पीरामल रियलिटी के फाउडर हैं। उन्होंने वर्ष 2012 में पीरामल रियलिटी की शुरूआत की थी।

अजय पीरामल का नाम भारत के बडे़ कारोबारियों में आता है। उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच भी साझा किया है।

पीरामल एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हैं अजय पीरामल। यह कंपनी फार्मा, हेल्थकेयर और फाइनेंस सर्विस के क्षेत्र में काम कर रही है। पीरामल अपने पारिवारिक टेक्सटाइल के कारोबार को छोड़कर फार्मा के क्षेत्र में काम शुरू किया। वह वर्ष 1977 में 22 साल की उम्र में अपने परिवार के कारोबार से अलग हो गए थे।

अजय पीरामल ने साल 2010 में सबसे बड़ी बिजनेस डील की थी। जब उन्होंने अपने अबॉट लैब्स के साथ 3.8 बिलियन डॉलर का कारोबार किया था। वह श्री राम ग्रुप के चेयरमैन भी हैं। अजय पीरामल की पत्नी स्वाति पीरामल कंपनी की उपचेयरमैन हैं। जबकि उनकी बेटी नंदिनी और बेटा आनंद पीरामल बोर्ड के सदस्यों में बड़ी जगह पर हैं।

पीरामल कंपनी 30 देशों में कारोबार करती है और हजारों लोगों की टीम इस कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है।

फोर्ब्स के मुताबिक उनकी संपत्ति साढ़े चार बिलियन डॉलर है और वे भारत में 22वें दुनिया में 404वें सबसे अमीर आदमी हैं। यानि कि उनकी संपत्ति करीब 30 हजार रुपये करोड़ से कुछ ज्यादा है। उन्होंने बॉम्बे यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

दोनों परिवारों ने रविवार शाम को मुंबई के इस्कॉन मंदिर जाकर श्री बांके बिहारी जी के दर्शन भी किये और आशीर्वाद लिया। इस दौरान मुकेश अंबानी, नीता अंबानी, ईशा अंबानी, अजय पीरामल और आनंद पीरामल भी मौजूद रहे।  

Yaspal

Advertising