क्या फिल्म Sholay से जुड़ा है Shikhar Dhawan के नाम ‘गब्बर’ का कनेक्शन ? जानिए इसके पीछे की खास वजह

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2024 - 02:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: टीम इंडिया के प्रमुख सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) हाल ही में अपने क्रिकेट करियर के अंत की घोषणा के साथ सुर्खियों में हैं। धवन के खेल के प्रति समर्पण और उनके मैदान पर आक्रामक अंदाज ने उन्हें एक अलग पहचान दिलाई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धवन को 'गब्बर' क्यों कहा जाता है? इसका कनेक्शन बॉलीवुड की एक क्लासिक फिल्म 'शोले' से जुड़ा है।

कैसे हुई 'गब्बर' नाम की शुरुआत
शिखर धवन को ‘गब्बर’ नाम उनके दोस्तों ने दिया था। इस नाम की प्रेरणा 1975 की बॉलीवुड फिल्म 'शोले' के प्रसिद्ध खलनायक गब्बर सिंह से है। फिल्म में गब्बर सिंह का किरदार अमजद खान ने निभाया था और यह किरदार भारतीय सिनेमा का एक ऐतिहासिक और यादगार चरित्र माना जाता है। गब्बर सिंह का चरित्र अपनी डरावनी छवि और खतरनाक स्वभाव के लिए जाना जाता है, और इसी छवि के चलते धवन को भी यह नाम मिला।

मैदान पर धवन का दबदबा
धवन की क्रिकेट में ताकतवर और आक्रामक बल्लेबाजी के कारण उनके दोस्तों ने उन्हें ‘गब्बर’ नाम से नवाजा। यह नाम उनके मैदान पर छाए हुए दबदबे और गेंदबाजों पर प्रभाव के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। धवन का खेल में आत्मविश्वास और उनकी शानदार बल्लेबाजी ने उन्हें यह नाम दिलवाया।
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Shikhar Dhawan (@shikhardofficial)

क्या रही कोच की भूमिका
शिखर धवन ने इस बारे में एक बार खुलासा किया था कि उनका यह नाम कैसे लोकप्रिय हुआ। उन्होंने बताया कि जब वे रणजी ट्रॉफी खेल रहे थे, तो एक घटना ने इस नाम को और भी पॉपुलर बना दिया। धवन ने कहा, "जब मैं सिली पॉइंट पर बैठा था और दूसरी टीम की साझेदारी देख रहा था, मैंने अचानक चिल्ला दिया, 'बहुत याराना है सुअर के बच्चों'। यह सुनकर सभी हंसने लगे और हमारे कोच ने मेरे नाम के साथ 'गब्बर' जोड़ दिया, जिससे यह नाम पॉपुलर हो गया।" शिखर धवन के इस नाम की कहानी हमें यह दिखाती है कि कैसे एक व्यक्ति के खेल और व्यक्तित्व से जुड़े विशेषण और उपनाम बन जाते हैं। 'गब्बर' नाम धवन की क्रिकेट यात्रा और उनकी मैदान पर छवि का प्रतीक बन चुका है। उनकी खेल की दुनिया में यह खास नाम हमेशा याद रहेगा, चाहे वे क्रिकेट के मैदान पर हों या नहीं।

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News