ऑफ द रिकार्ड: क्या मोदी शीघ्र शपथ लेने की तैयारी में, ‘मन की बात’ 26 मई को

Sunday, May 19, 2019 - 05:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क: ऐसा दिखाई देता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनावों के 23 मई को परिणाम घोषित होने के शीघ्र बाद शपथ लेने की जल्दी में हैं। 2014 की तरह वह अधिक समय नहीं गंवाएंगे जब उन्होंने शपथ लेने के लिए 10 दिन का समय लिया था और अपने मंत्रियों के विभागों की घोषणा अगले दिन की थी। मोदी समय नहीं गंवाना चाहते और वह विरोधियों और अधिकारियों के पर कुतरना शुरू करना पसंद करेंगे। चुनाव नतीजों की घोषणा के बाद जितनी जल्दी हो उतनी जल्दी शपथ ग्रहण करेंगे और ज्योतिषियों द्वारा बताए गए मुहूर्त के अनुसार सरकार गठित करेंगे। 

अगर सूत्रों पर विश्वास किया जाए तो प्रधानमंत्री अपने मासिक ‘मन की बात’ कार्यक्रम का प्रसारण 26 मई को सुबह 11 बजे फिर से शुरू करेंगे। भीतरी सूत्रों का कहना है कि वह ‘मन की बात’ से पूर्व या उसके शीघ्र बाद पद की शपथ लेंगे और वह भी बिना किसी भव्य आयोजन के। अगर मोदी को सरकार बनाने में बहुमत से कम सीटें मिलीं तो वह 2014 की तरह धूम-धड़ाके के बिना पद की शपथ लेंगे। उन्हें विश्वास है कि राष्ट्रपति द्वारा उन्हें 17वीं लोकसभा में एकल सबसे बड़ी पार्टी के नेता के रूप में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा और पहले के उदाहरणों के अनुसार अगले 7 दिनों में बहुमत साबित करने को कहा जाएगा। 

अगर मोदी पूर्ण बहुमत प्राप्त कर लेते हैं जैसा कि उन्होंने शुक्रवार को दावा किया है तो फिर स्थिति अलग हो सकती है। तब भी वह शपथ शीघ्र लेना पसंद करेंगे। उन्होंने मार्च में अपना मासिक रेडियो कार्यक्रम निलंबित किया था। मोदी के ‘मन की बात’ के प्रसारण के भाग्य और विषय लोकसभा चुनावों के परिणामों पर निर्भर करेंगे क्योंकि यह कार्यक्रम विभिन्न क्रम परिवर्तनों और मेल-मिलाप के अनुरूप होगा। अब मोदी लुटियन दिल्ली और खान मार्कीट गैंगों से पूरी तरह अवगत हैं और वह पिछले 5 सालों से उनके साथ सफलतापूर्वक मुकाबला करते रहे हैं। अब वह समय गंवाए बिना सरकार का गठन करेंगे। 

पिछली बार वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे और उन्हें दिल्ली में आने के लिए समय की जरूरत थी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गैर-भाजपा, गैर-राजग दलों को न्यौता दिया है कि अगर उन्हें भाजपा के एजैंडे में विश्वास है तो वे राजग में शामिल हो जाएं। ‘हमारे दरवाजे उन सभी के लिए खुले हैं।’ 

Pardeep

Advertising