अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनना जरूरी? जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया क्या जवाब

Friday, Sep 04, 2020 - 04:01 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने के संबंध में कोई दिशानिर्देश मंत्रालय ने जारी नहीं किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हालांकि, अगर कोई व्यायाम कर रहा है, समूह में साइकिल चला रहा है या टहल रहा है, तो उसे मास्क पहनना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना चाहिए ताकि एक-दूसरे में संक्रमण नहीं फैले। देश में Covid-19 के बढ़ते मामलों के बीच बड़ी संख्या में लोगों ने शिकायत की है अपनी कारों के अंदर होने के दौरान मास्क नहीं पहनने के लिए उनके चालान किए जा रहे है।

अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने की आवश्यकता के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में भूषण ने स्पष्ट किया कि किसी व्यक्ति के अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने पर स्वास्थ्य मंत्रालय से कोई दिशानिर्देश नहीं है। भूषण ने कहा कि यदि आप ग्रुप में साइकिल चला रहे हैं या जॉगिंग कर रहे हैं तो आपको मास्क पहनना होगा और सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने संबंधी नियम का भी पालन करना होगा ताकि एक-दूसरे में संक्रमण नहीं फैले। बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 39 लाख के पार चली गई है।

देश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 83,341 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या शुक्रवार को बढ़कर 39,36,747 हो गई। वहीं अब तक कुल 30 लाख से ज्यादा मरीजों के ठीक होने से स्वस्थ होने वालों की दर 77.15 फीसदी तक पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 1,096 और लोगों की मौत हुई जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 68,472 हो गई।

Seema Sharma

Advertising