कश्मीर घाटी में इरफान पठान खोज रहे हैं ‘विराट और धोनी’

Monday, Jul 02, 2018 - 10:41 AM (IST)

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर क्रिकेट टीम के मेंटर-कोच इरफान पठान ने जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आयोजित किये गये टेलेंट हंट कार्यक्रम के तहत चयन प्रक्रिया में भाग लिया। उन्होंने श्रीनगर में आयोजित इस अभियान में उत्तर, दक्षिण और केंद्रीय कश्मीर के विभिन्न आयु वर्गों के लिए चयन किए। जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसेसिएशन प्रदेश के लिए क्रिकेट खिलाडिय़ों में क्षमताएं बढ़ाने और उन्हें आगामी क्रिकेट प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करने के उद्देश्य से क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है।


इसके लिए जम्मू कश्मीर के विभिन्न जिलों में टेलेंट हंट कैंप लगाए जा रहे हैं। इनमें से कई बच्चों का चयन किया जा रहा है जिनकी अगले दौर में छंटनी होगी। अभी यह प्रक्रिया केवल कश्मीर के जिलों में ही चल रही है, जो बाद में जम्मू के विभिन्न जिलों में भी चलेगी। इरफान पठान इस अभियान में बच्चों के उत्साह से काफी प्रभावित दिख रहे हैं।

क्रिकेट को लेकर बच्चों मे है जोश
इरफान पठान ने कहा कि बच्चे क्रिकेट खेलने के लिए काफी जोश में हैं। उनमें केवल फिटनेस को लेकर जानकारी और अनुभव की कमी है। यदि सिस्टम को अपनाया जाए और उन्हें सही प्रशिक्षण दिया जाए तो जम्मू कश्मीर नई ऊचाइयों को छू सकता है। हमने कुछ योजनाएं बनाई हैं, बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए मीटिंग की जा रही है।

खिलाडिय़ों को दिये कई गुरमंत्र
चार महीने पहले ही जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के साथ जुडऩे के फौरन बाद इरफान ने कश्मीर के पहले दौरे में स्टेडियम में अभ्यास कर रहे नवोदित खिलाडिय़ों से बातचीत की और खेल के प्रति उनके नजरिए को जानने की कोशिश की। उन्होंने खिलाडिय़ों से कहा कि सिर्फ  मेहनत और अभ्यास से ही वह अपने खेल में निखार ला सकते हैं जो उनकी टीम को जीत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं। इससे वे राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं।

Monika Jamwal

Advertising