भारतीय मछुआरों की हत्या के मामले में सुनवाई करेगा अंतर्राष्ट्रीय पंचाट

Saturday, Dec 22, 2018 - 11:05 AM (IST)

रोम: एक अंतर्राष्ट्रीय पंचाट भारत के 2 मछुआरों की हत्या के आरोपी 2 इतालवी मैरीनों के मामले की जुलाई में सुनवाई करेगा। पंचाट को इस बारे में फैसला देना है कि मैरीनों के खिलाफ सुनवाई भारत और इटली में से कहां होनी चाहिए। इटली की समाचार एजैंसी ‘ए.एन.एस.ए.’ ने खबर दी है कि हेग स्थित ‘परमानैंट कोर्ट ऑफ आॢबट्रेशन’ 8 से 20 जुलाई तक सल्वातोरे गिरोने और उसके साथी मैरीन मासिमिलियानो लातोरे के मामले की सुनवाई करेगा। इसके बाद न्यायाधीशों को 6 महीने के अंदर अपना फैसला देना होगा।

खबर में कहा गया कि सुनवाई पहले 22 अक्तूबर को शुरू होने वाली थी, लेकिन 5 में से एक न्यायाधीश के निधन के कारण सुनवाई टल गई। इस मामले के कारण भारत और इटली के संबंधों में खटास आ गई है। इटली 2015 में अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई शुरू करते हुए इस विवाद को नीदरलैंड स्थित पंचाट में ले गया था और इस बारे में फैसला करने को कहा था कि मैरीनों के खिलाफ मामले की सुनवाई भारत और इटली में से कहां होनी चाहिए।

भारत का कहना है कि दोनों मैरीनों को भारतीय अदालत में सुनवाई के लिए भारत वापस आना चाहिए। दोनों मैरीनों को भारत में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन लातोरे को दिल का दौरा पडऩे पर 2014 में इटली वापस जाने की अनुमति दे दी गई थी।

Tanuja

Advertising