लोकसभा में पास हुआ अंतरिम बजट, इनकम टैक्स में मिलेगी 5 लाख तक छूट

punjabkesari.in Monday, Feb 11, 2019 - 07:41 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस तथा वाम दलों के बहिर्गमन के बीच लोकसभा ने वित्त वर्ष 2019-20 के पहले चार महीने के लिए लेखानुदान माँगों तथा उनसे जुड़े विनियोग विधेयक और वित्त विधेयक को सोमवार को ध्वनिमत से पारित कर दिया।
PunjabKesari
सदन ने वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी अनुपूरक अनुदान मांगों एवं उनसे जुड़े विनियोग विधेयक को भी ध्वनिमत से मंजूरी दे दी। वित्त विधेयक 2019 में यह प्रावधान किया गया है कि कर की दरों में कोई बदलाव किये बिना पांच लाख रुपये तक की आमदनी वालों को कर में 12,500 रुपये तक की छूट दी जायेगी।
PunjabKesari
इससे पूर्व वित्त मंत्री पीयूष गोयल अंतरिम बजट पर करीब सात घंटे तक चली चर्चा का जवाब देते हुये विपक्ष के इन आरोपों को खारिज कर दिया कि सरकार ने एक तरह से पूर्ण बजट पेश कर परंपराओं का उल्लंघन किया है और बजट चुनाव को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।
PunjabKesari
उन्होंने इन आरोपों को भी गलत बताया कि सरकार वित्तीय अनुशासन बनाये रखने में विफल रही है। उन्होंने कहा कि यदि यह पूर्ण बजट होता तो इसमें नयी घोषणाएं की जातीं। उलटे पिछली सरकार ने 2014 में चुनाव से पहले अंतरिम बजट में महंगी गाड़यिों पर कर कम करके अमीरों को राहत देने का प्रयास किया था। हमने बजट में आम आदमी के लिए प्रावधान किया है। पांच लाख रुपये तक की आमदनी वाले मध्यम वर्ग को कर में पूरी छूट दी है और असंगठित क्षेत्र के लिए पेंशन का प्रावधान किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Related News