SBI की वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5 fixed deposit scheme:  ये 5 स्कीमें देती हैं भर-भरकर रिटर्न

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 04:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घरेलू और NRI ग्राहकों के लिए सावधि जमा योजनाओं की एक सीरीज  शुरू की है। दिलचस्प बात यह है कि ये FD योजनाएं ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरें प्रदान करती हैं। ऐसी ही एक सावधि जमा योजना को अमृत वृष्टि कहा जाता है जो घरेलू और एनआरआई दोनों ग्राहकों के लिए आकर्षक ब्याज दरें प्रदान करती है। 

इससे पहले, एसबीआई ने एसबीआई अमृत कलश और एसबीआई वीकेयर जैसी अन्य योजनाएं शुरू की थीं जो सामान्य और वरिष्ठ नागरिकों दोनों के लिए थीं। 

एक अन्य योजना को एसबीआई अमृत कलश योजना कहा जाता है जो 400 दिनों तक चलती है और सामान्य नागरिकों के लिए प्रति वर्ष 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती है। एसबीआई की इन एफडी योजनाओं में वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 प्रतिशत की ऊंची दर मिल सकती है। 

SBI सावधि जमा योजना: अंतिम तिथि 
एसबीआई के अनुसार, इस योजना में निवेश करने की समय सीमा 30 सितंबर है। एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि ये ब्याज दरें 12 अप्रैल, 2023 से लागू हैं। 

एसबीआई अमृत कलश 
एसबीआई अमृत कलश एक ग्राहक-केंद्रित योजना है जो आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश करती है और घरेलू और अनिवासी भारतीय दोनों ग्राहकों को पूरा करती है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, "400 दिनों" (अमृत कलश) की विशिष्ट अवधि योजना 7.10% की ब्याज दर पर 14.07.2017 से लागू होगी। 12- अप्रैल- 2023. वरिष्ठ नागरिक 7.60% की ब्याज दर के लिए पात्र हैं। यह योजना 30 सितंबर 2024 तक वैध रहेगी।”

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घरेलू और एनआरआई ग्राहकों के लिए सावधि जमा योजनाओं की एक श्रृंखला शुरू की है। दिलचस्प बात यह है कि ये एफडी योजनाएं ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरें प्रदान करती हैं। ऐसी ही एक सावधि जमा योजना को अमृत वृष्टि कहा जाता है जो घरेलू और एनआरआई दोनों ग्राहकों के लिए आकर्षक ब्याज दरें प्रदान करती है। 

इससे पहले, एसबीआई ने एसबीआई अमृत कलश और एसबीआई वीकेयर जैसी अन्य योजनाएं शुरू की थीं जो सामान्य और वरिष्ठ नागरिकों दोनों के लिए थीं। एक अन्य योजना को एसबीआई अमृत कलश योजना कहा जाता है जो 400 दिनों तक चलती है और सामान्य नागरिकों के लिए प्रति वर्ष 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती है। एसबीआई की इन एफडी योजनाओं में वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 प्रतिशत की ऊंची दर मिल सकती है। 

SBI सावधि जमा योजना: अंतिम तिथि 
एसबीआई के अनुसार, इस योजना में निवेश करने की समय सीमा 30 सितंबर है। एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि ये ब्याज दरें 12 अप्रैल, 2023 से लागू हैं।


SBI अमृत कलश 
एसबीआई अमृत कलश एक ग्राहक-केंद्रित योजना है जो आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश करती है और घरेलू और अनिवासी भारतीय दोनों ग्राहकों को पूरा करती है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, “400 दिनों” (अमृत कलश) की विशिष्ट अवधि योजना 7.10% की ब्याज दर पर 14.07.2017 से लागू होगी। 12- अप्रैल- 2023. वरिष्ठ नागरिक 7.60% की ब्याज दर के लिए पात्र हैं। यह योजना 30 सितंबर 2024 तक वैध रहेगी।”

SBI वीकेयर 
एसबीआई वीकेयर को विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो नियमित ब्याज दरों पर 50 आधार अंक (बीपीएस) की अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करता है। यह योजना नई जमा और नवीनीकरण दोनों के लिए उपलब्ध है। यह भी 30 सितंबर तक वैध रहेगा। इस नोट पर, आइए कुछ एसबीआई सावधि जमा योजनाओं पर नजर डालें:

SBI अमृत वृष्टि
नई एफडी योजना, अमृत वृष्टि योजना 444-दिन की जमा राशि के लिए 7.25 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करती है। इस नई एफडी योजना में वरिष्ठ नागरिक 0.50 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज अर्जित कर सकते हैं। वे इन जमाओं पर ऋण भी ले सकते हैं। इस योजना की अंतिम तिथि 31 मार्च 2025 है।

SBI सर्वोत्तम
एक नई एफडी योजना, एसबीआई सर्वोत्तम बड़ी रकम जमा करने वाले वरिष्ठ निवेशकों के लिए है। यह नई एफडी योजना नियमित सावधि जमा की तुलना में अधिक दर प्रदान करती है। 2 साल की अवधि के लिए ब्याज दर 7.4 प्रतिशत और 1 साल के लिए 7.10 प्रतिशत है। इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 0.50 प्रतिशत की कमाई होती है। 

SBI ग्रीन रुपया टर्म डिपॉजिट
एसबीआई का ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट 1111 या 1777 दिनों के लिए 6.65 प्रतिशत और 2222 दिनों के लिए 6.40 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। इस एफडी योजना में वरिष्ठ नागरिक जमा अवधि के आधार पर 7.40 प्रतिशत तक की कमाई कर सकते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News