खुफिया रिपोर्ट-डोकलाम के पास चीन ने बसा लिया पूरा गांव, बनाए सेना के बंकर

Tuesday, Nov 24, 2020 - 11:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: डोकलाम पर चीन की नई चाल सामने आई है। जहां एक तरफ जहां पूर्वी लद्दाख में कई महीनों से भारत-चीन के बीच तनाव चल रहा है वहीं खुफिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने LAC के पास डोकलाम के नजदीक एक पूरा गांव ही बसा लिया है। सूत्रों के मुताबिक इस बसाए गए नए गांव में चीन सैन्‍य गतिविधि बढ़ाने का कार्य भी कर रहा है। इतना ही नहीं चीन वहां सैन्‍य बंकर बनाने के साथ ही भंडारण के लिए भी निर्माण कार्य कर रहा है।  LAC के पास अपने नागरिकों को बसाने के पीछे चीन की एक रणनीति हैं, वो इस क्षेत्र में अपने सैन्य बुनियादी ढांचे को और मजबूत करना चाहता है। LAC के साथ  दर्जनों बस्तियां जो एकसमान हैं और उनमें ज्यादातर सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के क्षेत्रों में आती हैं।

बताया जा रहा है कि कामेंग के दूसरी ओर बुमद्रो में भी चीनी शेल्‍टर देखे गए हैं। मेरा ला, थाग ला और यांगत्‍से क्षेत्र में चीन अपने सैनिकों की गश्ती गतिविधि के दौरान उनको कई सुविधाएं भी दे रहा है। चीन ने अपने सैनिकों के लिए डोमसोंगरोंग के पास बुमद्रो में 6 से 7 कंक्रीट की झोपड़ियां भी बनाई हैं। चीन ने तिरकांग्‍टो शिवांग ला से एक सड़क का निर्माण भी किया है। इतना ही नहीं तिरकांग गांव में दो मोबाइल टावर भी लगाए गए हैं।

सैटेलाइट के जरिए इन बस्तियों की फोटो सामने आई है और यहां बंकर बनाए गए हैं जो झोपड़ियों जैसे दिख रहे हैं। डोकलाम में चीन द्वारा बसाए गए गांव को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछा कि उसने चीन से निपटने के लिए क्या कदम उठाए हैं। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सरकार की चुप्पी के कारण चीन की आक्रमकता बढ़ती जा रही है।

Seema Sharma

Advertising